Monday, July 1, 2024
HomeDelhiदिल्ली मेट्रो में क्यूआर कोड वाला पेपर टिकट सिस्टम शुरू, धीरे धीरे...

"इन अधिक पारदर्शी और मानवीय हस्तक्षेप-मुक्त और कैशलेस तंत्र की शुरुआत के साथ टोकन जारी करने की अवधारणा को धीरे-धीरे समाप्त किया जाएगा, जिससे यात्रियों के लिए अधिक सुविधाजनक, निर्बाध, समय की बचत और त्रुटि शुल्क यात्रा की सुविधा होगी।"

India News(इंडिया न्यूज): डीएमआरसी (Dmrc) ने सोमवार को कहा कि दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के यात्री अब अपनी सभी लाइनों पर यात्रा के लिए क्यूआर कोड (QR code) आधारित पेपर टिकट (Paper Ticket) खरीद सकेंगे, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation)  ने भी कहा कि वह भौतिक टोकन की अवधारणा को धीरे-धीरे समाप्त कर देगी. फिलहाल यात्री टोकन के अलावा स्टेशन काउंटर से क्यूआर कोड आधारित पेपर टिकट (Paper Ticket) भी खरीद सकेंगे.

डीेएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को कहा कि डीएमआरसी ने अपने एएफसी (ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन) गेट्स और टोकन या कस्टमर केयर काउंटरों को अपग्रेड किया है ताकि नई सुविधा का समर्थन किया जा सके. डीएमआरसी ने कहा कि प्रारंभ में, क्यूआर-आधारित पेपर टिकट द्वारा यात्रा के लिए सभी स्टेशनों पर दो एएफसी गेट, एक-एक प्रवेश और निकास के लिए अपग्रेड किए गए थे.

डीएमआरसी ने एक बयान में कहा, “इन अधिक पारदर्शी और मानवीय हस्तक्षेप-मुक्त और कैशलेस तंत्र की शुरुआत के साथ टोकन जारी करने की अवधारणा को धीरे-धीरे समाप्त किया जाएगा, जिससे यात्रियों के लिए अधिक सुविधाजनक, निर्बाध, समय की बचत और त्रुटि शुल्क यात्रा की सुविधा होगी।”

मुस्लिम आरक्षण को 4% से बढ़ाकर 6% करना चाहते हो, तो किसका करोगे कम- अमित शाह

अधिकारियों ने कहा कि मई के अंत तक, ट्रांसपोर्टर दिल्ली मेट्रो में यात्रा को अधिक सहज, आसान और समय की बचत करने के लिए मोबाइल-आधारित क्यूआर टिकट पेश करने का भी लक्ष्य बना रहा है, जिससे स्टेशनों के काउंटरों पर टिकटों की कतार लगाने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी।

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular