Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiParliament: संसद सुरक्षा चूक में दिल्ली पुलिस एक्शन में, मामले में बड़ी...

Parliament: संसद सुरक्षा चूक में दिल्ली पुलिस एक्शन में, मामले में बड़ी अपडेट आई सामने

India News(इंडिया न्यूज़), Parliament: संसद की सुरक्षा में सेंध के मामले की जांच कर रही दिल्ली पुलिस को इस घटना के पीछे गुरुग्राम कनेक्शन की संभावना नजर आ रही है। दिल्ली पुलिस ने शाम को गुरुग्राम के सेक्टर 7 एक्सटेंशन हाउसिंग बोर्ड के मकान नंबर 67 पर छापा मारा था। यह वही घर है जहां आरोपी इस अपराध को अंजाम देने से एक दिन पहले रुका था। इस घर के मालिक विक्की शर्मा उर्फ विक्की जंगली और उनकी पत्नी को भी दिल्ली पुलिस ने अपने हिरासत में ले लिया है। पुलिस के जानकारी के मुताबिक विक्की का आपराधिक रिकॉर्ड भी है।

दिल्ली पुलिस एक्शन में (Parliament)

दिल्ली पुलिस के साथ गुरुग्राम पुलिस की क्राइम ब्रांच मामले की जांच में जुट गई है। विक्की शर्मा पेशे से ऑटो ड्राइवर हैं। वहीं, आसपास के लोगों और आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष और महासचिव ने भी विक्की के आचरण को लेकर पुलिस के सामने गंभीर सवाल उठाए हैं। फिलहाल, गुरुग्राम पुलिस की क्राइम ब्रांच के आला अधिकारी मौके पर घर में मौजूद लड़की से पूछताछ कर रहे हैं।

विक्की के संबंध गैंगस्टरों से हैं

पुलिस के मुताबिक विक्की शर्मा नशे करता है। उसके गैंगस्टरों से संबंध हैं। वह आपराधिक गतिविधियों में शामिल रहा है। वह अपनी पत्नी और बेटी के साथ गुरुग्राम में रहते हैं। उनकी 13 साल की बेटी ने बताया कि वह सागर को जानती थी क्योंकि वह पहले भी आता था। एक दिन पहले भी वह संसद की सुरक्षा में सेंध लगाकर आया था। पुलिस का दावा है कि संसद पर हमले की साजिश इसी घर में रचाई गई है।

गृह मंत्रालय संसद भवन की सुरक्षा करेंगे

संसद की सुरक्षा में सेंध के बाद बुधवार को उच्चस्तरीय जांच कमेटी बनाने का फैसला लिया गया है। लोकसभा सचिवालय के अनुरोध पर गृह मंत्रालय संसद भवन की सुरक्षा चूक की जांच करेगा। जानकारी के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने जांच के लिए डीजी सीआरपीएफ की निगरानी में एक कमेटी बनाने का फैसला किया है। कमेटी इस बात की जांच करेगी कि संसद की सुरक्षा में इतनी बड़ी चूक कैसे हुई। कहां और किस स्तर पर गलतियां हुईं और भविष्य में इसे सुधारने के लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं।

संसद की बाहरी परत की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआरपीएफ के पास है, संसद भवन परिसर में सीआरपीएफ के जवान हथियारों के साथ मौजूद रहते हैं। संसद की सुरक्षा से जुड़ी हर योजना बनाने में सीआरपीएफ प्रमुख एजेंसी है। डीजी सीआरपीएफ अनीश दयाल समेत अन्य एजेंसियां मामले की जांच करेंगी। अनीश दयाल ITBP के महानिदेशक हैं। अनीश इससे पहले आईबी में भी काफी समय बिता चुके हैं, इसलिए इस मामले की जांच के लिए बनी उच्चस्तरीय समिति की अध्यक्षता वह कर रहे हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular