Friday, July 5, 2024
HomeDelhiParliament Session 2023: कैश फॉर क्वेरी मामले में TMC सांसद महुआ मोइत्रा...

Parliament Session 2023: कैश फॉर क्वेरी मामले में TMC सांसद महुआ मोइत्रा की सांसदी ख़त्म

India News(इंडिया न्यूज़़), Parliament Session 2023: महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट लोकसभा में पेश, खत्म हो सकती है संसद सदस्यता

5:30 PM, 8 DEC 2023

महुआ मोइत्रा को सांसद बनाया गया, 2005 में भी ऐसे ही मामले में 11 सांसदों को निष्कासित किया गया था

कैश फॉर क्वेरी मामले में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द कर दी गई है। लोकसभा की आचार समिति ने उनकी सदस्यता ख़त्म करने की सिफ़ारिश की थी। समिति की रिपोर्ट पर शुक्रवार को लोकसभा में चर्चा हुई और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने टीएमसी सांसद की सदस्यता रद्द करने का प्रस्ताव रखा। प्रस्ताव पारित होने के बाद महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द कर दी गई। सदन में चर्चा के दौरान 2005 का कैश फॉर क्वेरी मामला भी उठा जब लोकसभा के 10 और राज्यसभा के 1 सदस्य को निलंबित कर दिया गया था।

5:15 PM, 8 DEC 2023

सांसदी छिनने से नाराज हैं लाल महुआ मोइत्रा, जानें संसद के बाहर क्या कहा?

महुआ मोइत्रा की लोकसभा सदस्यता रद्द करने की एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट लोकसभा में स्वीकार कर ली गई है। लोकसभा से निकाले जाने पर महुआ मोइत्रा ने कहा, ‘मेरे खिलाफ कोई सबूत नहीं था, लेकिन फिर भी कंगारू कोर्ट ने ये फैसला लिया क्योंकि अडानी ग्रुप मोदी सरकार के लिए जरूरी है।

2:50 PM, 8 DEC 2023

महुआ को बोलने की इजाजत नहीं होगी, सरकार ने सोमनाथ चटर्जी का फैसला सुनाया

टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने लोकसभा अध्यक्ष से महुआ मोइत्रा को बोलने की इजाजत देने की मांग की। कल्याण बनर्जी ने कहा कि टीएमसी की ओर से सिर्फ महुआ को बोलने की इजाजत दी जानी चाहिए। इस पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी द्वारा दिए गए फैसले का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि 2005 में जब 10 सांसदों को निष्कासित किया गया था तो उन्हें बोलने नहीं दिया गया था। सोमनाथ चटर्जी ने कहा था कि चूंकि सांसदों ने एथिक्स कमेटी के सामने अपना मामला रखा है और कमेटी ने उन्हें संसद की गरिमा को गिराने का दोषी माना है, इसलिए अब उनमें लोकसभा में बोलने की नैतिकता नहीं बची है।

2:40 PM, 8 DEC 2023

स्पीकर बिरला ने मनीष तिवारी को दी क्लास

जब कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी बहस कर रहे थे तो स्पीकर ओम बिरला ने पूछा, ‘आप संसद में बहस कर रहे हैं या कोर्ट में बहस कर रहे हैं?’ इस पर मनीष तिवारी ने कहा कि ये कोर्ट है। तभी लोकसभा अध्यक्ष ने उन्हें टोकते हुए कहा कि ये कोई कोर्ट नहीं है, ये संसद है। संसद में सदन फैसले लेता है। आपको देश को गलत संदेश नहीं देना चाहिए कि यहां फैसला स्पीकर लेता है। यहां निर्णय विधानसभा द्वारा लिये जाते हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि लोकसभा कोई अदालत नहीं है।

2: 30 PM,8 DEC 2023

बीजेपी सांसद हीना गावित की दलील

1951-52 में एक सांसद मुद्गल जी को पैसे लेने के आरोप में संसद से निष्कासित कर दिया गया था। आज से पहले 13 सांसदों को इसी तरह से निष्कासित किया जा चुका है। लेकिन महुआ मोइत्रा का मामला बिल्कुल अलग है। इसमें कंपनियां, उद्योगपति और सांसद हैं। मैंने दो घंटे में पूरी रिपोर्ट पढ़ ली है। महुआ मोइत्रा ने अपने संसदीय इतिहास में कुल 61 सवाल पूछे और दर्शन हीरानंदानी के सवाल 50 बार पूछे।

12: 50 PM, 8 DEC 2023

जो भी होगा 2 बजे के बाद होगा: महुआ मोइत्रा

लोकसभा में एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पेश होने के बाद टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा संसद से बाहर चली गईं। उन्होंने कहा, ”हमें यह अभी तक नहीं मिला है. मुझे दोपहर का भोजन करने दो और वापस आने दो, जो भी होना होगा वह अब 2 बजे के बाद होगा।

महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर क्या बोलीं TMC सांसद नुसरत जहां?

जब टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट लोकसभा में पेश की गई, तो टीएमसी सांसद नुसरत जहां ने कहा, “यह इस बारे में नहीं है कि मैं इसे कैसे देखती हूं। मुझे लगता है कि हम सभी इसे उसी तरह से देख रहे हैं। इस पर गौर करना होगा। क्या यह वास्तव में निष्पक्षता से संचालित हुआ है? हम यह नहीं जानते क्योंकि यह सरकार वास्तव में महिलाओं के मामले में निष्पक्ष नहीं रही है? हमने रिपोर्ट की हार्ड कॉपी मांगी है। हमारे नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने इसके लिए कहा है। रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद हम किसी निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं और जब चर्चा होगी तब हम सभी ने अनुरोध किया कि महुआ को अपनी बात कहने का मौका दिया जाना चाहिए और वह जो भी महसूस करती है वह कह सकती है क्योंकि वह इस मामले में सबसे अधिक प्रभावित है।

12:10 PM, 8 DEC 2023

लोकसभा की कार्यवाही फिर शुरू, विपक्ष कर रहा हंगामा (Parliament Session 2023)

लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हो गई है। विपक्षी सांसद सदन में हंगामा कर रहे हैं। विपक्षी सांसद ‘तानाशाही नहीं सहेंगे, अन्याय नहीं सहेंगे’ के नारे लगा रहे हैं। कुछ सांसद ‘भारत की बेटी का अपमान नहीं सहेंगे’ के नारे लगा रहे हैं। आपको बता दें कि इस मामले को लेकर विपक्षी सांसद महुआ मोइत्रा हंगामा कर रही हैं।

तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा द्वारा रिश्वत लेने को लेकर सवाल पूछने के मामले में लोकसभा की आचार समिति की रिपोर्ट सदन में पेश की गई। बीजेपी सांसद विजय सोनकर ने विधानसभा में रिपोर्ट पेश की। बताया गया कि रिपोर्ट पेश होने के बाद महुआ के खिलाफ निष्कासन प्रस्ताव लाने की भी तैयारी की जा रही है। रिपोर्ट में न सिर्फ महुआ की सदस्यता रद्द करने की सिफ़ारिश की गई है बल्कि उनके कृत्यों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ख़तरा मानते हुए जांच की सिफ़ारिश भी की गई है।

11:00 AM, 8 DEC 2023

बीजेपी सांसदों को मौजूद रहने के निर्देश 

लोकसभा में रिपोर्ट पर चर्चा के बाद अगर सदन समिति की सिफारिश के पक्ष में वोट करता है तो मोइत्रा की संसद सदस्यता समाप्त हो जाएगी। हालांकि, विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्यों ने इस बात पर जोर दिया है कि मोइत्रा पर निर्णय लेने से पहले सिफारिशों पर चर्चा की जानी चाहिए। बीएसपी सांसद दानिश अली ने गुरुवार को पत्रकारों से कहा कि अगर रिपोर्ट लोकसभा में पेश की जाती है तो हम विस्तृत चर्चा पर जोर देंगे क्योंकि समिति की बैठक में ढाई मिनट में मसौदा पारित कर दिया गया।

इसे भी पढ़े:

 

 

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular