Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiParliament winter session 2023: संसद का शीतकालीन सत्र आज से होगा शुरू,...

Parliament winter session 2023: संसद का शीतकालीन सत्र आज से होगा शुरू, PM मोदी करेंगे सबोंधन

India News (इंडिया न्यूज), Parliament winter session 2023: विधानसभा चुनाव के बाद आज से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है। 22 दिसंबर तक चलने वाला संसद का शीतकालीन सत्र इस बार गर्म रह सकता है। आज ही सत्रह के पहले दिन त्रिणमूल कांग्रेस की मोइत्रा से जुड़ी रिपोर्ट जारी हो सकती है। विपक्ष के एथिक्स पैनल ने जांच के बाद कहा कि मोइत्रा को निष्कासित किए जाने की सिफारिश की।

मोइत्रा  की बढ़ेगी मुश्किलें

मोइत्रा पर ‘सवाल और जवाब के लिए पैसे लेने’ का आरोप लगाया गया है। यदि लोकसभा इस रिपोर्ट को चालू करता है, तो मोइत्रा की सदस्यता समाप्त कर दी जाएगी। कांग्रेस इस मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रही है। कुल मिलाकर ये पहले ही दिन पूरे माहौल को गर्म कर सकते हैं। आचार समिति के अध्यक्ष विनोद कुमार सोनकर ने सोमवार को सदन के पटल पर रखा। जिसके बाद इसे मंजूरी के लिए सदन के सामने रखा गया। एथिक्स कमेटी में 10 सदस्य हैं, जिनमें से 6 सदस्यों की रिपोर्ट पास हो गई। पास होने वालों में कांग्रेस सांसद परनीत कौर भी शामिल थीं। कांग्रेस परनीत कौर को किनारे कर दिया गया है।

शीतकालीन सत्र में कौन से बिल लाने जा रही है सरकार?

सरकार 7 बिल लाने की तैयार कर रही है, जो मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त आयुक्तालयों, 2023 पर नजर रखेगी। बिल में भारत के मुख्य न्यायाधीश को छोड़कर चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति का प्रस्ताव है।

ये 3 विधेयक मुख्य चुनौती

मोदी सरकार के लिए मुख्य चुनौती तीन प्रतिभूतियों (भारतीय न्यायिक संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय पुरातत्व संहिता) को स्वीकार करना होगा। दूसरी जांच गृह मामलों की संसदीय समिति द्वारा की गई थी। क्या सरकारी पैनल की मंजूरी ली जाएगी या उनमें से कुछ को शामिल किया जाएगा, यह बिल पेश करने के समय पता चलेगा।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular