Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiParliament Winter Session: आज CRPC सांशोधन को लेकर बोलेंगे शाह, निलंबित सांसदों को...

Parliament Winter Session: आज CRPC सांशोधन को लेकर बोलेंगे शाह, निलंबित सांसदों को नहीं मिलेगी एंट्री, जारी हुआ सर्कुलर

India News(इंडिया न्यूज़), Parliament Winter Session: संसद से विपक्षी सांसदों के निलंबन को लेकर जमकर हंगामा हो रहा है। कुल मिलाकर 141 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। इनमें से लोकसभा के 95 और राज्यसभा के 46 सांसद शामिल हैं। वहीं, निलंबित सांसदों के लिए लोकसभा सचिवालय की ओर से एक सर्कुलर जारी किया गया है। इसमें निलंबित सांसदों को संसद चैंबर,लॉबी और गैलरी में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

जारी हुआ सर्कुलर

लोकसभा सर्कुलर में कहा गया है, निलंबन की अवधि के दौरान निम्नलिखित परिणाम भुगतने होंगे। वे (निलंबित सांसद) संसद कक्ष, लॉबी और गैलरी में प्रवेश नहीं कर सकते। सर्कुलर में आगे कहा गया, ‘निलंबन की अवधि के दौरान होने वाले समितियों के चुनाव में उन्हें वोट देने का अधिकार नहीं है। यदि उन्हें शेष सत्र के लिए भी सदन से निलंबित कर दिया जाता है, तो उन्हें दैनिक भत्ता से भी हाथ धोना पड़ेगा।

सांसदों के निलंबन के खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन

दरअसल, संसद की सुरक्षा में चूक के मुद्दे पर विपक्षी सांसद मांग कर रहे हैं कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सदन में आकर बयान दें। इसे लेकर संसद में जमकर हंगामा हुआ, जिसके बाद 141 विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया गया।कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि विपक्षी सांसदों के निलंबन को लेकर 22 दिसंबर को देशभर में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। उनका कहना है कि सांसदों ने अमित शाह के जरिए ही बयान की मांग की थी।

खड़गे ने कही ये बात

खड़गे ने कहा, ‘हमने कई फैसले लिए हैं, जिनमें से एक निलंबित सांसदों को लेकर भी है। हम इसके खिलाफ लड़ेंगे। हम इसके खिलाफ लड़ने के लिए एकजुट हुए हैं। हमने 22 दिसंबर को सांसदों के निलंबन के खिलाफ अखिल भारतीय विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया है। उन्होंने आगे कहा कि हमारी चौथी इंडिया एलायंस बैठक में 28 दलों ने भाग लिया और गठबंधन समिति के समक्ष अपने विचार रखे।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular