Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi E-Bus Service: अब दिल्ली से चंडीगढ़, जयपुर और देहरादून जाना हुआ...

Delhi E-Bus Service:

Delhi E-Bus Service: दिल्ली से चंडीगढ़, जयपुर और देहरादून जाने वाले योत्रियों के लिए यह जानकारी भरी खबर है। आपको बता दे दिल्ली के कश्मीरी गेट स्थित महाराणा प्रताप अंतररराज्यीय बस अड्डा से पहली अंतरराज्यीय ई-बस रवाना हुई है। दरअसल यह ई-बस चंडीगढ़ के लिए रवाना हुई। इसके बाद अब जयपुर व देहरादून के लिए भी ई-बस सेवा शुरू कर दी गई है। बता दे पहले चरण में सिर्फ 50 बसों को ही उतारा गया है। इनके लिए आइएसबीटी में अलग से चार्जिंग स्टेशन बनाया गया है। जानकारी के अनुसार बता दे इन बसों के लिए टिकटों की बुकिंग एप, ट्रैवल एजेंट सहित पेटीएम और दूसरे एप से भी की जा सकेगी।

आपको बता दे सोमवार को दिल्ली के प्रमुख सचिव व परिवहन आयुक्त आशीष कुंद्रा ने इस बस को झंडी दिखाकर इसे रवाना किया। इसके साथ ही उन्होंने हरित परिवहन की दिशा में इसे क्रांतिकारी कदम बताया। फिलहाल राष्ट्रीय राजधानी में ई-वाहनों पर जोर दिया जा रहा है, और इसका दायरा बढ़ाकर दूसरे राज्यों तक ले जाया जा रहा है।

इस डिपो को मिलेंगी 98 ई-बसें

आपको बता दे दिल्ली सरकार की ओर से इलेक्ट्रानिक बसों की पहली खेप में से बसों को मिलना शुरू हो जाएगा। इसके लिए मूंढेला इलेक्ट्रानिक बस डिपो को तैयार किया गया है। बता दे यहां से दो बसों का संचालन भी शुरू हो चुका था। इसलिए दिचाऊं डीटीसी डिपो प्रबंधक को मूंढेला बस डिपो का कार्यभार सौंप दिया गया था।

बता दे इसके लिए सभी तरह की तैयारियां शुरू हो चुकी है। दरअसल, दिल्ली सरकार ने दिल्ली में तीन इलेक्ट्रानिक डिपो एक साल पहले ही तैयार कर दिया था। इन डिपो में सौ-सौ इलेक्ट्रानिक बसें रखी जा सकती है। इसमें एक इलेक्ट्रानिक बस डिपो मूंढेला में भी बनकर तैयार हो गया था। यहां से दो बसों का संचालन शुरू कर दिया गया था। ये बसें अभी तक दिन भर में छह चक्कर लगाती थी। यहां के प्रबंध व्यवस्था देख रहे संदीप ने कहा कि अगले माह से बसें आनी शुरू हो जाएगी। यह बसें चार खेप में डिपो को मिलेगी। पहली खेप अगले माह आएगी।

 

ये भी पढ़े: ट्रैफिक पुलिस ने G20 बैठक से पहले कसी कमर, जानिए ट्रैफिक में हुए बदलाव

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular