होम / Patriotic places in Delhi: 15 अगस्त पर दिल्ली की ये जगह रंग जाते केसरिया रंग में शाम के वक्त नजारा होता है बेहद खुबसुरत , जानिए दिल्ली की कौनसी जगह है बेहद खास

Patriotic places in Delhi: 15 अगस्त पर दिल्ली की ये जगह रंग जाते केसरिया रंग में शाम के वक्त नजारा होता है बेहद खुबसुरत , जानिए दिल्ली की कौनसी जगह है बेहद खास

• LAST UPDATED : August 15, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) Patriotic places in Delhi: दिल्ली सिर्फ भारत की राजधानी ही नहीं है, बल्कि ये आजाद भारत की नीति और नियति को तय करने वाला राज्य रहा है। दिल्ली ऐतिहासिक फैसलों का गवाह रहा है। देश आजाद हुआ तो लाल किले ने तिरंगा फहराते हुए देखा तो, संविधान बना तो रायसीना हिल्स ने इन्हें बनाने वालों और लागू करवाने वालों को देखा। 15 अगस्त का जश्न दिल्ली के लिए हमेशा खास हो जाता है और यहां हर साल ये देखा भी जा सकता है। यहां की इमारतें ही नहीं पेड़-पौधों पर भी आप केसरिया रंग देख सकते हैं और यहां एक खूबसूरत शाम गुजार सकते हैं। दिल्ली के कुछ खास जगहों पर 15 अगस्त के रंग छलकते हैं।

दिल्ली की केसरिया जगह

1. इंडिया गेट-India gate

इंडिया गेट पर स्वतंत्रता दिवस की शाम बहुत भीड़ जमाव होती है। लोग यहां बच्चों और परिवार से साथ आते हैं और आस-पास नजारा देखते हैं। यहां बहुत खाने पीने की चीजें मिलती हैं। कुछ म्यूजिकल चीजें होती हैं जो आपके शाम को बेहद खुबसुरत बना देता है। तो, आज अपनी शाम गुजारने का एक ऑप्शन इंडिया गेट को भी शामिल कर सकते हैं।

2. कुतुब मीनार-Qutub Minar

कुतुब मीनार भारत का सबसे ऊंचा स्मारक है। ये 73 मीटर ऊंचा मीनार, दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। कुतुब मीनार न ही केवल अपनी ऊंचाई बल्कि उस पर की गई जटिल डिजाइन और कलाकृति के लिए भी जाना जाता है। तो, अगर अपने घर में बैठकर बोर नहीं होना चाहते तो आप दिल्ली के कुतुब मीनार भी जा सकते हैं।

3.राजीव चौक-Rajiv Chowk

राजीव चौक की शाम देखने लायक होती है। यहां जाने से आपका मन खुश हो जाएगा। आंखें केसरिया लाइटिंग पर थम जाएंगी और आप 15 अगस्त की खुशी को महसूस कर पाएंगे। तीरंगा लाइटिंग, जय हो जय हो.. ऐसे देशभक्ति गाने और आस-पास युवाओं की भीड़ इस जगह को एनर्जेटिक और रंगीन बना देती है।

4. रायसीना हिल्स-Raisina Hills

स्वतंत्रता दिवस पर घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक रायसीना हिल्स भी शामिल है। शानदार राष्ट्रपति भवन, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक को शामिल करते हुए, देशभक्ति के सारे रंग बेहद करीब से यहां महसूस कर सकते हैं, लेकिन स्वतंत्रता दिवस सप्ताह के दौरान राष्ट्रपति भवन बंद रहता है, फिर भी उत्तर और दक्षिण ब्लॉक तक के इलाकों का दौरा कर सकते हैं और वहां से इस खूबसूरत सजावट की झलक देख सकते हैं।

इसे भी पढ़े:PM Modi Speech: PM ने 90 मिनट के भाषण में क्या-क्या कहा, पढ़ें बड़ी बातें

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox