Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiदिल्ली में रहने वालों सावधान! आपकी इतनी उम्र कम कर रहा वायु...

India News (इंडिया न्यूज़) : नवंबर का महीना अभी शुरू भी नहीं हुआ है और प्रदूषण ने दिल्लीवासियों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरे के निशान को पार कर गया है। आपने अक्सर सुना होगा कि पॉल्यूशन के चलते लोगों की उम्र घट रही है, तो क्या आप जानते हैं कि दिल्ली जैसे शहर में रहने पर प्रदूषण की वजह से आपकी उम्र कितनी कम हो सकती है?

रिपोर्ट में डराने वाले खुलासे

ताजा स्टडी के अनुसार, विश्वभर के 16% लोगों की मौत प्रदूषण के कारण समय से पहले ही हो जाती है। यानी अगर किसी व्यक्ति को करीब 65 साल तक जीना है तो उसकी मौत 60 साल से पहले ही हो जाती है। इस स्टडी से यह भी पता चला है कि दुनियाभर में हर साल करीब 90 लाख लोगों की मौत का कारण प्रदूषण होता है। इसमें सबसे ज्यादा खतरनाक एयर पॉल्यूशन को ही प्राथमिकता मिली है।

दिल्ली में कितनी घट रही लोगों की उम्र?

बात करे दिल्ली जैसे शहर में रहने वाले लोगों की उम्र पॉल्यूशन के चलते कितनी कम हो सकती है। तो एनर्जी पॉलिसी इंस्टीट्यूट एट द यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो की रिसर्च के अनुसार, भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित देश है। वहीं देश की राजधानी दिल्ली दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में सबसे ऊपर है। दिल्ली में रहने वाले लोगों की उम्र इस प्रदूषण के कारण 11.9 साल तक घट रही है। मालूम हो, पिछले साल उम्र घटने का ये आंकड़ा 10 साल था।

also read ; प्रदूषण को लेकर दिल्ली में बड़ी बैठक, लिए गए ये बड़े फैसले

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular