होम / Pimple Free Skin Tips: पिंपल फ्री स्किन पाना है तो बंद करें ये 4 काम 

Pimple Free Skin Tips: पिंपल फ्री स्किन पाना है तो बंद करें ये 4 काम 

• LAST UPDATED : September 7, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) Pimple Free Skin Tips: हमारी स्किन बेहद कोमल और नाजुक होती है। एक बार किसी भी कारण से चेहरे पर दाग आ जाए तो पुरा चेहरा बेकार हो जाता है। पिंपल्स हमारे चेहरे पर शरीर में बहुत सी बीमारियों के वजह से होती है। इसके साथ ही हमारी कुछ आदतें भी हैं जो हमारी स्किन पर अगर पिंपल्स आ जाए तो हम बहुत परेशान हो जाते है। हमें रोज अपनी स्किन केयर रूटीन का ख्याल रखना चाहिए। अगर हम अपनी स्किन केयर रूटीन में कुछ बदलाव कर लें तो हम पिंपल्स समस्या से बच सकते हैं।

पिंपल फ्री स्किन पाना है तो बंद करें ये 4 काम 

1. गर्म पानी का उपयोग कम करें

कुछ लोग चेहरे साफ करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। बता दे कि ये नुकसादायक सबित हो सकता है। ये  स्किन को ज्यादा सेंसिटिव बना सकता है जिससे एक्ने की समस्या तेजी से बढ़ सकती है। अच्छा होगा की नॉर्मल पानी का उपयोग करें और ज्यादा चेहरे को साफ न करें।

2. चेहरे को छूना बंद करें

अगर आप पिंपल फ्री स्किन पाने के लिए चेहरे को बार-बार छूने से बचे। ऐसा इसलिए क्योंकि हम जितनी बार चेहरे को छूते हैं उतनी बार उंगलियों से गंदगी स्किन तक पहुंच जाती है और पोर्स में इंफेक्शन पैदा होती है जिससे ये पिंपल्स और छोटा-छोटा दाना चेहरे पर आ जाता है।

3. एक्सट्रा क्लीनजिंग न करें

कुछ लोग अपने चेहरे को दिन में कई बार साफ करते हैं। हर बार पसीना आने के बाद पानी से मुंह धोते हैं। इसके अलावा हर दिन स्क्रबिंग करते हैं और फिर हार्ड क्लींनजर का उप्योग करते हैं। ऐसी स्किन में पोर्स खुल जाते हैं और फिर सीबम ज्यादा प्रड्यूस होता है और त्वचा ऑयली हो जाती है। इससे आपको ज्यादा पिंपल्स की समस्या बढ़ जाती है।

4. स्किन केयर प्रोडक्ट्स का उपयोग कम करें

स्किन क्लीनजिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रोडक्ट्स बदले में एक्ने और पिंपल्स ला सकती हैं। प्रोडट्स को ज्यागा न बदले इससे भी पिंपल्स की समस्या बढ़ जाती है। जितना हो सकें नेचुरल प्रोडट्स का उपयोग करें।

इसे भी पढ़े:G20 Summit 2023: दिल्ली में आज से आएंगे जी20 देशों के मेहमान, एलजी ने किया मुआयना

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox