Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiPitbull Attack News: लखनऊ में पिटबुल बना काल तो दिल्ली में कुत्तों...

Pitbull Attack News: यूपी की राजधानी लखनऊ में पालतू पिटबुल कुत्ते के हमले के बाद दिल्ली में खतरनाक ब्रीड वाले कुत्तों को लेकर चिंता की स्थिति बन गई है। दरअसल लखनऊ में पिटबुल ने अपनी बुजुर्ग मालकिन पर हमला कर मार डाला। वेटनरी विभाग के पासइन खतरनाक कुत्तों को पालने वालों के खिलाफ अभी तक कार्रवाई का कोई ठोस प्रावधान नहीं है, न तो ऐसे कुत्तों को पालने पर कोई रोक है और न ही इनके हमले से घायल होने पर मालिकों के खिलाफ कड़ी सजा का प्रावधान है।

एमसीडी को पास नहीं सजा का प्रावधान 

एमसीडी सिर्फ खतरनाक ब्रीड वाले कुत्तों को न पालने की अपील ही कर सकती है। एमसीडी वेटनरी विभाग के मुताबिक, एक्ट 1957 में खतरनाक ब्रीड वाले कुत्तों के हमले या काटने से किसी के घायल होने पर सजा का कड़ा प्रावधान नहीं है।  पालतू कुत्ते किसी पर हमला न करें, इसलिए मालिकों को कुत्ते के गले में पट्टा डालकर हाथों में चेन पकड़कर घुमाने का निर्देश दिया जाता है।

एक हजार रुपये लगेगा जुर्माना 

बता दें कि मालिक ने अगर कुत्ते के गले में पट्टा नहीं डाला है या खुला छोड़ दिया है, तो उसके खिलाफ एमसीडी एक्ट में अधिकतम 50 से 100 रुपये तक ही जुर्माना लगाया जा सकता है। किसी ने कुत्ते का रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तो उसके खिलाफ अधिकतम एक हजार रुपये जुर्माना लगाया जा सकता है। इससे अधिक कार्रवाई एमसीडी नहीं कर सकती है।

एमसीडी कर्मचारी को बनाया बंधक 

एमसीडी अफसरों के अनुसार, दिल्ली में सिर्फ 3,000 से 3,200 कुत्तों का ही लोगों ने रजिस्ट्रेशन है। करीब एक साल पहले कुत्तों के रजिस्ट्रेशन के लिए साउथ एमसीडी ने घर-घर सर्वे का एक अभियान चलाया था और उस समय हालात ऐसे हो गए थे कि कुत्तों के रजिस्ट्रेशन कराने के लिए घर-घर जाने वाले एमसीडी कर्मचारियों को लोगों ने बंधक बना लिया था। इसके बाद यह अभियान ड्रॉप कर दिया गया।

 

ये भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने दाखिल की 2,000 पन्नों की चार्जशीट

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular