Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiIndia Canada Dispute: 'बढ़ती आर्थिक शक्ति है भारत, मजबूत है राजनीतिक कद'...

India News(इंडिया न्यूज़)India Canada Dispute: भारत के साथ गतिरोध के बीच कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि कनाडा अभी भी भारत के साथ संबंध बनाने के लिए तैयार है। ट्रूडो ने एक बार फिर कथित आरोपों को संबोधित करते हुए कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार की संलिप्तता के विश्वसनीय आरोपों के बावजूद, कनाडा अभी भी भारत के साथ संबंध बनाने के लिए तैयार है।

जस्टिन ट्रूडो ने यह भी माना कि भारत एक उभरती हुई आर्थिक शक्ति है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि भारत एक बढ़ती आर्थिक शक्ति है और भू-राजनीति में भी एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। जैसा कि उन्होंने पिछले साल अपनी इंडो-पैसिफिक रणनीति प्रस्तुत की थी, कनाडा भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने को लेकर बहुत गंभीर है। नेशनल पोस्ट ने ट्रूडो के हवाले से कहा कि कनाडा कानून के शासन वाला देश है।

भारत एक उभरती हुई आर्थिक शक्ति है

ट्रूडो ने कहा भारत एक उभरती हुई आर्थिक शक्ति है। भारत के साथ गतिरोध के बीच कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि कनाडा अभी भी भारत के साथ संबंध बनाने के लिए तैयार है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात हुई- ट्रूडो

ट्रूडो ने कहा कि उन्होंने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की थी। भारत के शीर्ष खुफिया और सुरक्षा अधिकारियों को भी कनाडा की चिंताओं से अवगत कराया गया। हालांकि, भारत ने कनाडा के सभी आरोपों को खारिज कर दिया है और पीएम जस्टिन ट्रूडो के बयानों को ‘बेतुका’ और ‘प्रेरित’ बताया है। वहीं, पीएम ट्रूडो ने अभी तक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के दावे के समर्थन में कोई सार्वजनिक सबूत पेश नहीं किया है।

‘अमेरिका हमारे साथ’

जस्टिन ट्रूडो ने यह भी कहा कि ‘इसके अलावा, कानून के शासन द्वारा शासित देश के रूप में, हम चाहते हैं कि भारत कनाडा के साथ मिलकर काम करे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी तथ्य हमारे सामने हैं।’ ट्रूडो ने यह भी कहा कि उन्हें अमेरिका से आश्वासन मिला है कि पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि अमेरिका ने उन्हें आश्वासन दिया है कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन गुरुवार को भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ मुलाकात के दौरान निज्जर हत्याकांड में भारत की भूमिका के बारे में सार्वजनिक रूप से लगाए गए आरोपों को उठाएंगे। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने उनका समर्थन किया है। ट्रूडो ने कहा कि अमेरिका हमारे साथ है और वह कनाडा की धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या का मुद्दा भारत के सामने उठा रहा है।

क्या है भारत-कनाडा विवाद

आपको बता दें कि 18 सितंबर को जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा की संसद हाउस ऑफ कॉमन्स में कहा था कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियों को इस बात के विश्वसनीय सबूत मिले हैं कि निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंट शामिल हैं। इसके बाद उन्होंने भारत सरकार से मामले की तह तक जाने के लिए कनाडा का सहयोग करने की अपील की। हालांकि, भारत ने ट्रूडो के बयान को बेतुका बताते हुए पूरी तरह से खारिज कर दिया था।

‘भारत के साथ रिश्ते मजबूत करना जरूरी’

कुछ दिन पहले कनाडाई पीएम ने सार्वजनिक रूप से कहा था कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता के विश्वसनीय सबूत हैं। गुरुवार को मॉन्ट्रियल में एक संवाददाता सम्मेलन में, ट्रूडो ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि कनाडा और उसके सहयोगी वैश्विक मंच पर भारत के साथ रहें।

इसे भी पढ़े:Delhi Excise Policy: दिल्ली सरकार ने पुरानी एक्साइज पॉलिसी को 6 महीने तक जारी रखने का किया फैसला, जानें इसकी पुरी जानकारी

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular