Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiPM Kisan Yojana: किसानों का इंतजार खत्म, इस दिन जारी होगी PM...

PM Kisan Yojana: किसानों का इंतजार खत्म, इस दिन जारी होगी PM Kisan की 16वीं किश्त

India News(इंडिया न्यूज़), PM Kisan Yojana: अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान निधि योजना) के लाभार्थी हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। सरकार जल्द ही योजना की 16वीं किस्त (पीएम किसान योजना 16वीं किस्त) जारी करने वाली है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित एक योजना है, जिसके जरिए सरकार हर साल तीन किस्तों में किसानों के खाते में कुल 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है। अब तक इस योजना के जरिए कुल 15 किश्तें जारी की जा चुकी हैं।

16वीं किस्त कब जारी होगी?

प्रधानमंत्री मोदी 28 फरवरी 2024 को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए 16वीं किस्त (पीएम किसान सम्मान निधि 16वीं किस्त) का पैसा ट्रांसफर करेंगे। योजना की राशि हर चार महीने में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। इससे पहले योजना की 15वीं किस्त का पैसा पीएम मोदी ने 15 नवंबर 2023 को झारखंड के खूंटी से ट्रांसफर किया था। इस योजना को 5 साल पूरे हो गए हैं. सरकार ने किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए सबसे पहले इस योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 यानी 5 साल पहले की थी. 2019 से अब तक सरकार 11 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों के खातों में 2.80 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम ट्रांसफर कर चुकी है।

इन लोगों को नहीं मिलेगा फायदा (PM Kisan Yojana)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उन किसानों को नहीं मिलेगा जिन्होंने ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की है। ऐसे में इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी (पीएम किसान स्कीम ई-केवाईसी) कराना और जमीन का सत्यापन कराना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आप योजना के लाभ से वंचित हो जायेंगे।

ऐसे चेक करें पीएम किसान योजना का स्टेटस

  •  सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  •  इसके बाद नो योर स्टेटस पर क्लिक करें।
  •  इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर भरें।
  •  इसके बाद कैप्चा डालें।
  •  आगे सारी जानकारी दर्ज करें और गेट डिटेल्स पर क्लिक करें।
  •  इसके बाद आपको तुरंत स्क्रीन पर योजना की स्थिति दिखाई देने लगेगी।
ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular