Friday, July 5, 2024
HomeDelhiPM Modi: प्राण प्रतिष्ठा से पहले PM मोदी को याद आईं लता...

PM Modi: प्राण प्रतिष्ठा से पहले PM मोदी को याद आईं लता दीदी, शेयर किया उनका श्लोक

India News(इंडिया न्यूज़), PM Modi: 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह से पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि देश को प्रिय महान गायिका लता मंगेशकर की कमी खलेगी। “जैसा कि देश बड़े उत्साह के साथ 22 जनवरी का इंतजार कर रहा है, जिन लोगों को याद किया जाएगा उनमें से एक हमारी प्यारी लता दीदी हैं। यहां एक श्लोक है जो उन्होंने गाया था। उनके परिवार ने मुझे बताया कि यह उनके द्वारा रिकॉर्ड किया गया आखिरी श्लोक था। #श्रीरामभजन…..

श्लोक के लिंक को किया शेयर (PM Modi)

उनके द्वारा गाए गए एक श्लोक को साझा करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि यह लता मंगेशकर की आखिरी रिकॉर्डिंग थी, जिनका वर्ष 2022 में 6 फरवरी को 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने श्लोक का लिंक भी शेयर किया। 28 सितंबर 1929 को जन्मीं ‘भारत कोकिला’ का संगीत में योगदान अविस्मरणीय है। उनकी आवाज़ देश के कोने-कोने में गूंजती थी और उनके निधन के बाद भी वही जादू बिखेरती रहती है।

लता मंगेशकर के नाम कई पुरस्कार

अपने पूरे करियर में, उन्होंने कई पुरस्कार और सम्मान जीते हैं। उन्हें दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिला। उन्हें 2001 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। 2007 में, फ्रांस ने उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, नेशनल ऑर्डर ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर का अधिकारी बनाया। वह तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, 15 बंगाल फिल्म जर्नलिस्ट एसोसिएशन पुरस्कार, चार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्वगायक पुरस्कार, दो फिल्मफेयर विशेष पुरस्कार और फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार सहित अन्य पुरस्कारों की प्राप्तकर्ता थीं। हालाँकि लता मंगेशकर का 6 फरवरी 2002 को 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया, लेकिन वह ‘अजीब दास्तां है ये’, ‘ऐ मेरे वतन के लोगो’ ‘, ‘लुक्का छुपी’ और ‘तेरे लिए’ जैसे अपने भावपूर्ण गीतों के साथ हमेशा हमारे दिलों में जीवित रहेंगी।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular