Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiPM Modi Health Fitness Secret: पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर...

India News(इंडिया न्यूज़)PM Modi Health Fitness Secret: नरेन्द्र मोदी का जन्म 17 September 1950 में वदनगर मेहसाणा डिस्ट्रिक्ट में हुआ। नरेन्द्र मोदी के पिता का नाम दामोदर दास मूलचंद एवम माता का नाम हीरा बेन हैं। नरेन्द्र मोदी के पिता बहुत साधारण तेलीय जाति के व्यक्ति थे, जिनके 6 संताने थी जिनमें से एक नरेन्द्र मोदी था। नरेन्द्र मोदी अपने पिता के साथ रेलवे स्टेशन पर चाय का स्टाल लगाते थे। इनकी पढाई में बहुत रूचि नहीं थी, पर इनके शिक्षक के अनुसार वे कुशल वक्ता थे।

प्रधानमंत्री मोदी के लिए उम्र आज भी एक नंबर है क्योंकि उनकी फिटनेस, उनकी उम्र को चुनौती देती है। 40 के बाद ही सुस्त हो जाने वाले लोगों के लिए पीएम मोदी प्रेरणा हैं। बात चाहे उनके एक्टिव माइंड की हो या उनके फिजिकल हेल्थ की हर मायने वो सेहतमंद रहने की सही परिभाषा देता है। ऐसे में जानते हैं कि उनके इस एक्टिव माइंड और बॉडी का राज क्या है।

पीएम मोदी की फिटनेस का राज 

1. दिन की शुरुआत योग से

मोदी अपनी दिन की शुरूआत प्रकृति के पंचतत्वों जैसे पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु, आकाश और योग से करते है। इसमें पीएम मोदी उल्टी दिशा में चलते हैं, मिट्टी में चलते हैं और चट्टान के उपर पीठ के बल लेटकर योग करते हैं। बता दे कि ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही करने के साथ मांसपेशियों के मूवमेंट्स को बेहतर बनाने में मदद करता है।

2. हफ्ते में दो बार योग 

पीएम मोदी से जब अपने एक इंटरव्यू में बताया गया कि आप नींद की कमी को कैसे पुरा करते या फिर टाइट शिफ्ट को कैसे मैनेज करते हैं तो उन्होंने इसके बारे में बताया था। इसमें शरीर ध्यान मुद्रा में ही नींद में चला जाता है, लेकिन ये नींद इतनी अच्छी होती है कि शरीर इससे फिर रिचार्ज हो जाता है और काम करने की इच्छा होती है।

3. डाइट में पराठें का सेवन

मोदी जी फिट इंडिया मूवमेंट के दौरान बता चुके हैं कि वे अपनी डाइट में पराठा का सेवन करते हैं। ये पराठा हल्का होने के साथ कई औषधीय गुणों से भरपूर है जिसे खाना शरीर को ताकत देने के साथ बीमारियों को दुर रखता है।

4. रात में खाते है वाघारेली खिचड़ी 

मोदी जी रात में फेमस गुजराती वाघारेली खिचड़ी खाते है। ये चावल, मूंग दाल,हल्दी और नमक से बनता है और इसे बिलकुछ सिंपल रखा जाता है। रात के खाने को प्रोटीन से भरपूर होता है और इतना सादा रखना को एनर्जी देने के साथ वजन बैलैंस करने में मदद करता है।

5. बीमारियों से बचने के लिए हल्दी का प्रयोग

मोदी जी बीमारियों से बचने के लिए हल्दी का सेवन करते हैं। एक बार उन्होंने ये बात बताई कि उनकी मां उनसे पूछती थीं कि उन्होंने हल्दी ली या नहीं। इसलिए वो हल्दी का सेवन करना नहीं भूलते। बता दें कि हल्दी का करक्यूमिन, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है जो कि इम्यूनिटी बूस्ट करती है और फिर आपको कई बीमारियों से दूर रखती है।

इसे भी पढ़े:BJP Mega Plan: दिल्ली में 10 जगहों पर एलईडी, बाइक रैली और दौड़ का आयोजन, बीजेपी का सबसे बड़ा मेगाप्लान

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular