Friday, July 5, 2024
HomeDelhiPM Modi: वर्ल्ड गवर्नमेंट्स समिट में भ्रष्टाचार पर बोले PM मोदी, दुनिया...

PM Modi: वर्ल्ड गवर्नमेंट्स समिट में भ्रष्टाचार पर बोले PM मोदी, दुनिया में भारत पर बढ़ा भरोसा

India News(इंडिया न्यूज़), PM Modi: दुनिया में ऐसी सरकारों की जरूरत है जो स्वच्छ हो, पारदर्शी हो, भ्रष्टाचार से दूर हो और सबको साथ लेकर चले। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुबई में वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट को संबोधित करते हुए यह बात कही। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दो दिवसीय दौरे पर गए प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को इस वैश्विक कार्यक्रम में कई देशों के नेताओं के सामने न सिर्फ अपनी सरकार की कार्यशैली और नीतियों को विस्तार से गिनाया बल्कि यह समझाने के लिए कि भारत की जनता का अपनी सरकार पर भरोसा क्यों बढ़ रहा है।

यह सम्मेलन हर साल दुबई में आयोजित किया जाता है

इसी क्रम में प्रधानमंत्री ने सभी देशों को जियोग्राफिकल अखंडता की रक्षा करने और अंतरराष्ट्रीय कानूनों का पालन करने की हिदायत देते हुए चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद की ओर भी इशारा किया। यह सम्मेलन हर साल दुबई में आयोजित किया जाता है और सरकारों के लिए भविष्य के अनुभवों और चुनौतियों को साझा करने का एक प्रसिद्ध मंच बन गया है।

पीएम मोदी ने क्या कहा? (PM Modi)

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में भारत में लोगों का सरकार पर भरोसा बढ़ा है, उन्हें सरकार की मंशा पर भरोसा है। उन्होंने कहा कि सामाजिक और वित्तीय समावेशन हमारी सरकार की प्राथमिकता रही है, 50 करोड़ से ज्यादा लोग बैंकिंग सिस्टम से जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि हमें एकजुट और सहयोगी दुनिया के मूल्यों को बढ़ावा देना होगा, वैश्विक निर्णय लेने में ग्लोबल साउथ की भागीदारी को बढ़ावा देना होगा। पीएम ने कहा कि मेरा मानना ​​है कि सरकार का अभाव नहीं होना चाहिए और सरकार का दबाव नहीं होना चाहिए। बल्कि मेरा मानना ​​है कि यह सुनिश्चित करना सरकार का काम है कि लोगों के जीवन में सरकारी हस्तक्षेप कम से कम हो।

जी20 का जिक्र किया

पीएम मोदी ने कहा कि हम न सिर्फ सरकारों के सामने मौजूद चुनौतियों का समाधान करेंगे, बल्कि विश्व भाईचारे को भी मजबूत करेंगे। विश्व मित्र के रूप में भारत इसी सोच के साथ आगे बढ़ रहा है। हमने G20 की अध्यक्षता के दौरान भी इस भावना को आगे बढ़ाया। हम एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य की भावना के साथ चले।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular