होम / PM Modi: UAE में PM मोदी की बड़ी घोषणा, अब Abu Dhabi में होगी CBSE की पढ़ाई

PM Modi: UAE में PM मोदी की बड़ी घोषणा, अब Abu Dhabi में होगी CBSE की पढ़ाई

• LAST UPDATED : February 14, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), PM Modi: अबू धाबी में भी जल्द ही सीबीएसई बोर्ड की पढ़ाई शुरू होगी। इसके लिए वहां केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का कार्यालय खोला जाएगा। अबू धाबी में ‘अहलान मोदी’ प्रवासी कार्यक्रम में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यूएई के स्कूलों में 1.5 लाख से ज्यादा भारतीय छात्र पढ़ रहे हैं। मास्टर कोर्स पिछले महीने आईआईटी दिल्ली के अबू धाबी परिसर में शुरू किया गया था। दुबई में जल्द ही एक नया सीबीएसई कार्यालय खोला जाएगा। ये संस्थान यहां भारतीय समुदाय को सर्वोत्तम शिक्षा प्रदान करने में सहायक होंगे। पीएम मोदी ने कहा कि भारत और यूएई की भाषाओं के बीच निकटता है।

पीएम मोदी ने आईआईटी छात्रों से बात की (PM Modi)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईआईटी दिल्ली अबू धाबी कैंपस के पहले बैच के छात्रों से बातचीत की। पीएम संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दो दिवसीय दौरे पर हैं। छात्रों के साथ बातचीत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह न केवल भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय सहयोग में एक नया अध्याय शुरू करता है, बल्कि दोनों देशों के युवाओं को भी एक साथ लाता है।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच फरवरी 2022 में संयुक्त अरब अमीरात में आईआईटी दिल्ली का कैंपस खोलने पर सहमति बनी थी। यह परियोजना भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (आईआईटी-डी) और अबू धाबी शिक्षा और ज्ञान विभाग के बीच एक संयुक्त सहयोग है। इससे अगली पीढ़ी की टैकनोलजी, अनुसंधान के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच साझेदारी आगे बढ़ेगी। एनर्जी ट्रांज़िशन एंड सस्टेनेबिलिटी में पहला कोर्स मास्टर्स इस जनवरी से शुरू हुआ। सितंबर से इस कैंपस में यूजी समेत कई अन्य कोर्स भी शुरू हो जाएंगे।

ये भी पढ़े:
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox