Friday, July 5, 2024
HomeDelhiPM Modi To Visit Jammu: कल जम्मू दौरे पर होंगे PM मोदी,...

PM Modi To Visit Jammu: कल जम्मू दौरे पर होंगे PM मोदी, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

India News(इंडिया न्यूज़), PM Modi To Visit Jammu: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह 11 बजे जम्मू के मौलाना आजाद (एमए) स्टेडियम से राज्य में पूरी हो चुकी 85 विकास परियोजनाओं को देश को समर्पित करेंगे। इसके साथ ही वह 124 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। ये जम्मू-कश्मीर में बुनियादी ढांचे को मजबूत करके और रोजगार के अवसर पैदा करके प्रगति और समृद्धि को बढ़ावा देंगी। जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद राज्य में प्रधानमंत्री की यह दूसरी बड़ी रैली होगी। इससे पहले उन्होंने 24 अप्रैल 2022 को जम्मू के सांबा जिले के पल्ली में एक बड़ी रैली की थी।

इनका उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री जम्मू, पुलवामा, बारामूला, श्रीनगर, बडगाम, रामबन और सांबा जिलों में सात ग्रिड स्टेशनों, तीन रिसीविंग स्टेशनों के साथ तीन ट्रांसमिशन लाइन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही वह सांबा में 1661 करोड़ रुपये की लागत से बने एम्स, 184.19 करोड़ रुपये की लागत से तैयार 12 सड़क परियोजनाएं और तीन पुल भी देश को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री श्रीनगर शहर में स्मार्ट ट्रैफिक प्रबंधन प्रणाली, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, और कुपवाड़ा में कश्मीरी हिंदुओं के लिए बनाए गए 244 फ्लैटों के साथ सांबा में पांच उपचार संयंत्रों का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कठुआ घाटी में औषधि परीक्षण प्रयोगशाला, राजौरी के सुंदरबनी और अनंतनाग के कोकरनाग में डिग्री कॉलेज की इमारतों का भी उद्घाटन करेंगे।

124 विकास परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री अपनी जम्मू यात्रा के दौरान जिन 124 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, उनमें भारी निवेश और रोजगार के अवसरों के साथ 2210 कनाल में फैले नौ नए औद्योगिक एस्टेट का विकास, अनंतनाग, कुलगाम, कुपवाड़ा, शोपियां में नौ स्थानों पर विस्थापित लोग शामिल हैं। इसमें कश्मीरी हिंदुओं के लिए 2,816 फ्लैट हैं। प्रधानमंत्री डेटा सेंटर के साथ जम्मू स्मार्ट सिटी के लिए एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र, श्रीनगर के परिम्पोरा में ट्रांसपोर्ट सिटी के उन्नयन के लिए आपदा रिकवरी केंद्र, 62 सड़क परियोजनाओं और 42 पुलों के निर्माण और उन्नयन की आधारशिला भी रखेंगे। इनकी लागत 891.53 करोड़ रुपये है।

प्रधानमंत्री 20 फरवरी को सुबह 11 बजे जम्मू पहुंचेंगे

पीएम के दौरे को देखते हुए सुरक्षा बलों ने मंगलवार से स्टेडियम को अपने कब्जे में ले लिया है। स्टेडियम के अंदर और बाहर तथा निकटवर्ती साइंस कॉलेज में पुलिस सुरक्षा शाखा कर्मियों के साथ केंद्रीय रिजर्व पुलिस कर्मियों की अतिरिक्त तैनाती की गई है। जम्मू शहर में पीएम दौरे की सुरक्षा के लिए तैनात सुरक्षाकर्मियों को विशेष पहचान पत्र जारी किए गए हैं। प्रधानमंत्री 20 फरवरी को सुबह 11 बजे जम्मू पहुंचेंगे।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular