Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiPolio vaccination: दिल्ली में आज से शुरू पोलियो टीकाकरण अभियान, लाखो बच्चों...

Polio vaccination: दिल्ली में आज से शुरू पोलियो टीकाकरण अभियान, लाखो बच्चों को दी जाएगी टीके की खुराक

India News(इंडिया न्यूज़), Polio vaccination: रविवार को इस पोलियो बूथ पर पहुंचकर लोग पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए पोलियो वैक्सीन की अतिरिक्त खुराक ले सकते हैं। विभिन्न मेट्रो स्टेशनों और प्रमुख बस अड्डों पर भी पोलियो बूथ स्थापित किए गए हैं। इसलिए मेट्रो स्टेशनों और बस अड्डों पर भी बच्चों को पोलियो वैक्सीन की खुराक दी जाएगी। निदेशालय के मुताबिक दिल्ली में 6000 पोलियो बूथ बनाए गए हैं।

पोलियो टीकाकरण जारी रखना महत्वपूर्ण है

पोलियो के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए आज रविवार से विशेष अभियान शुरू किया गया है। इस दौरान दिल्ली में करीब 17 लाख बच्चों को पोलियो वैक्सीन की खुराक दी जाएगी। इस संदर्भ में दिल्ली के परिवार कल्याण निदेशालय का कहना है कि देश लगभग 14 वर्षों से पोलियो मुक्त है। फिर भी, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के माध्यम से पोलियो वायरस के संक्रमण का खतरा बना हुआ है। इसलिए, पोलियो के खिलाफ मजबूत प्रतिरक्षा बनाए रखने के लिए पोलियो टीकाकरण जारी रखना महत्वपूर्ण है।

दिल्ली में इतने पोलियो बूथ बनाए गए

निदेशालय के मुताबिक दिल्ली में 6000 पोलियो बूथ बनाए गए हैं। रविवार को इस पोलियो बूथ पर पहुंचकर लोग पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए पोलियो वैक्सीन की अतिरिक्त खुराक ले सकते हैं। विभिन्न मेट्रो स्टेशनों और प्रमुख बस अड्डों पर भी पोलियो बूथ स्थापित किए गए हैं। इसलिए मेट्रो स्टेशनों और बस अड्डों पर भी बच्चों को पोलियो वैक्सीन की खुराक दी जाएगी। इसके बाद सोमवार से पांच दिनों तक स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो वैक्सीन की खुराक पिलाएंगे। इसके लिए निदेशालय ने नौ हजार टीमें गठित की हैं।

मदद के लिए टीमें बनाई गईं

प्रत्येक टीम में दो स्वास्थ्य कर्मी शामिल रहेंगे। उनकी मदद के लिए 500 टीमें बनाई गई हैं। इस अभियान के दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ता 50 लाख घरों में जाएंगे और पांच साल तक के सभी बच्चों को पोलियो वैक्सीन की खुराक देंगे। दिल्ली में हर साल 18 से 21 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाती है। इसलिए विशेष टीकाकरण अभियान के दौरान करीब 18 लाख बच्चों को पोलियो वैक्सीन की खुराक देने का लक्ष्य है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular