Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiDelhi-NCR में AQI से बढ़े आंखों में जलन के केस, अस्पतालों में...

Pollution Side Effects: Delhi-NCR में AQI से बढ़े आंखों में जलन के केस, अस्पतालों में मरीजों का तांता

India News(इंडिया न्यूज़), Pollution Side Effects: दिल्ली के अस्पतालों में लोग आंखों में जलन, लंबे समय तक खांसी और गले में संक्रमण जैसी शिकायतें लेकर पहुंच रहे हैं। दिल्ली एनसीआर की खराब हवा के कारण ये मामले तेजी से बढ़े हैं। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के अस्पतालों में आंखों में जलन, लंबे समय तक खांसी और गले में संक्रमण के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है, क्योंकि इस क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है और कई हिस्सों में यह ‘गंभीर’ क्षेत्र में पहुंच गई है।

आंखों में जलन की समस्या

राजधानी में बिगड़ती AQI को लेकर दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान की क्लिनिकल ऑन्कोलॉजी की प्रमुख डॉ. प्रज्ञा शुक्ला ने कहा कि वायु प्रदूषण के दुष्प्रभाव होंगे। डॉ. शुक्ला ने कहा कि वायु प्रदूषण के कारण लोगों को आंखों में जलन और सिरदर्द जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

बाहर निकलते समय मास्क पहनें

डॉक्टरों ने लोगों को सुबह-सुबह व्यायाम या सैर के लिए बाहर न निकलने की चेतावनी दी है और काम, बाजार या अन्य स्थानों पर बाहर जाते समय मास्क पहनने को कहा है।

अपशिष्ट पदार्थों को जलाना सख्त वर्जित है

गुरुग्राम के सभी क्षेत्रों में कचरा, पत्ते, प्लास्टिक और रबर जैसे अपशिष्ट पदार्थों को जलाना सख्त मना है। पालन न करने वालों को कानून के अनुसार सजा का सामना करना पड़ेगा। अधिकारी सख्त अनुपालन सुनिश्चित करेंगे और किसी भी उल्लंघन के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। आइए हमारे पर्यावरण और स्वास्थ्य की रक्षा करें। यह आदेश पूरे गुरुग्राम जिले में लागू है”, डीसीपी ने कहा।

निर्माण गतिविधियों पर रोक

CAQM के अनुसार, दिल्ली सरकार ने पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सभी सरकारी और निजी प्राइमरी स्कूल दो दिन बंद रहेंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘एक्स’ पर लिखा, ”प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए दिल्ली के सभी सरकारी और निजी प्राथमिक विद्यालय अगले 2 दिनों तक बंद रहेंगे।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular