Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiPowerful Indians: PM मोदी हैं सबसे ताकतवर भारतीय, जानें कौन-कौन है टॉप-10...

Powerful Indians: PM मोदी हैं सबसे ताकतवर भारतीय, जानें कौन-कौन है टॉप-10 लिस्ट में शामिल

India News(इंडिया न्यूज़), Powerful Indians: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे शक्तिशाली भारतीयों की सूची 2024 में पहले स्थान पर उभरे हैं। इस सूची में पीएम मोदी को नंबर एक पर रखा गया है जबकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 16वें स्थान पर रखा गया है। इस सूची में गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के नेता भी शामिल हैं। इसके अलावा मशहूर बिजनेसमैन गौतम अडानी, भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ को भी टॉप 10 में जगह मिली है। वहीं, मशहूर क्रिकेटर विराट कोहली और बीसीसीआई सचिव जय शाह को भी इस लिस्ट में जगह दी गई है। वहीं, आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 18वें नंबर पर रखा गया है।

सबसे ताकतवर भारतीय 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी हर गुजरते साल के साथ और मजबूत होते जा रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उनके 95.6 मिलियन फॉलोअर्स हैं। दुनिया में किसी भी नेता के इतने फॉलोअर्स नहीं हैं।

अमित शाह

पीएम नरेंद्र मोदी के बाद, एक और शक्तिशाली भारतीय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हैं। उन्हें बीजेपी के प्रमुख रणनीतिकार के तौर पर जाना जाता है। उनके नेतृत्व में पार्टी ने दिसंबर 2023 में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में भारी जीत हासिल की।

मोहन भागवत

इस सूची में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को भी जगह मिली है। वह 22 जनवरी को राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के दौरान पीएम मोदी के साथ थे, जिससे एनडीए-बीजेपी गठबंधन में उनकी स्थिति का एक शक्तिशाली संकेत मिला।

डीवाई चंद्रचूड़

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के केंद्र के फैसले के पक्ष में फैसला सुनाते हुए जम्मू-कश्मीर के भारतीय संघ में एकीकरण पर कानूनी संदेह का समाधान किया। चुनावी वर्ष में, हर फैसले पर बारीकी से नजर रखी जाएगी। न्यायिक समीक्षा मामलों को संभालता है या कॉलेजियम को नया स्वरूप देता है। डीवाई चंद्रचूड़ का कार्यकाल नवंबर में खत्म होगा।

एस जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने मजबूत कूटनीतिक कौशल से नागरिकों को प्रभावित किया है। रूस के तेल प्रतिबंध और खालिस्तान मुद्दे के दौरान उनकी तीखी प्रतिक्रियाओं ने भारत को वैश्विक कूटनीति के खेल में मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया है।

योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भाजपा के सबसे प्रमुख नेताओं में से एक हैं। उनका महत्व तब और बढ़ जाता है जब वह देश में सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों वाले राज्य से आते हैं।

राजनाथ सिंह

केंद्रीय रक्षा मंत्री कैबिनेट में पीएम मोदी के सबसे वरिष्ठ साथी हैं। उनकी ‘संकटमोचक’ छवि के लिए सभी दलों के राजनेता उनकी सराहना करते रहते हैं।

निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भारत की सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाली महिला वित्त मंत्री हैं। वह इस लिस्ट में आठवें स्थान पर है।

जे.पी.नड्डा

देश के सबसे बड़े संगठन की कमान बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा संभाल रहे हैं। इतने बड़े संगठन की कमान संभालते हुए उन्होंने खुद को भी बनाए रखा है और केंद्रीय नेतृत्व का विश्वास भी हासिल किया है।

गौतम अडानी

गौतम अडानी 101 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ शीर्ष 10 शक्तिशाली भारतीयों में एकमात्र बिजनेस टाइकून हैं। अडानी के निकटतम प्रतिद्वंद्वी अरबपति मुकेश अंबानी IE 100 शक्तिशाली भारतीयों की सूची में 11वें स्थान पर थे। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, अंबानी की कुल संपत्ति 109 अरब डॉलर है।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular