Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiPragati Maidan: कुछ दिनों में बदला-बदला नजर आएगा प्रगति मैदान के आसपास...

Pragati Maidan:

Pragati Maidan: आने वाले कुछ दिनों में मथुरा रोड के प्रगति मैदान के आसपास का इलाका कुछ बदला बदला नजर आएगा। आपको बता दें कि यहां पर सड़क की सुंदरीकरण का काम चल रहा है। जिसके तहत हरियाली विकसित की जाएगी, फव्वारे लगाए जाएंगे और सेल्फी प्वाइंट भी बनाए जाएंगे।

फुटपाथ पर ग्रेनाइट का होगा उपयोग

आपको बता दे इसी साल सितंबर में प्रगति मैदान में जी-20 की बैठक होने जा रही है। जिसके लिए दिल्ली सरकार प्रगति मैदान के आसपास वाले इलाके को सुंदर बनाने में लग गई है। इसके तहत मथुरा रोड से लेकर रिंग रोड़ का पुनर्निर्माण किया जाएगा। प्रगति मैदान के इर्द-गिर्द मथुरा रोड, भैरों मार्ग व रिंग-रोड के सुंदरीकरण व सुदृढ़ीकरण के कार्य पर 17.5 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

जानकारी के लिए बता दे इसे अलावा मथुरा रोड पर डब्ल्यू-प्वाइंट से दिल्ली पब्लिक स्कूल तक काम किया जाएगा। इसके अलावा रिंग रोड पर आइपी फ्लाईओवर से भैरों मार्ग टी-प्वाइंट तक कुल 5.8 किमी की सड़क का सुंदरीकरण का काम किया जाएगा। इसके तहत इन सड़कों की रिसर्फेसिंग, फुटपाथ व सेंट्रल वर्ज का सुंदरीकरण व मौजूदा ड्रेनेज सिस्टम को बेहतर बनाना शामिल है। सड़कों पर जिन स्थानों पर कंक्रीट का काम हो चुका है।वहां फूलों वाले गमले लगाए जाएंगे।सड़कों के किनारे खाली पड़ी जमीन हरियाली विकसित की जाएगी।

बनाए गए दो सेल्फी प्वाइंट

आपको बता दे इस योजना के पहले चरण में प्रगति मैदान के सामने मथुरा रोड पर काम शुरू हो गया है। जिसमें प्रगति मैदान के सामने आइटीओ डब्ल्यू प्वाइंट से चिड़ियाघर की ओर जाने वाली सड़क पर काम शुरू किया गया है। जिसमें फुटपाथ, तीन लेयर की हरियाली, प्रगति मैदान परिसर के गेट नंबर-4 से लेकर 5 के बीच 7 फव्वारे बनाए जा रहे हैं। इसी के साथ बता दे मथुरा रोड पर स्टील के दो सेल्फी प्वाइंट बनाए गए हैं।

सड़कों पर ये हो रहा काम
  • सड़कों के सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ सुंदरीकरण का भी ख्याल रखा जाएगा।
  • फुटपाथ व सेंट्रल वर्ज का बेहतर कर इनका रखरखाव किया जाएगा।
  • मानकों के अनुसार की जाएगी रोड मार्किंग की जा रही, रेलिंग आदि का पेंट वर्क किया जा रहा है।
  • सेंट्रल वर्ज व रोड के दोनों ओर हरियाली बढ़ाई जा रही है -रोड के सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ सुंदरीकरण का भी ख्याल रखा जाएगा।
  • फुटपाथ विकसित किए जा रहे , एलईडी लाइटें लगाई जा रही हैं।

 

ये भी पढ़े: ओपनिंग सेरेमनी में दिखेगा बॉलीवुड का जलवा, अपने-अपने परफॉर्मेंस से मचाएंगे धूम

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular