Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiPraveen Khandelwal: कौन हैं प्रवीण खंडेलवाल, जिन्हें दिल्ली की इस सीट से...

Praveen Khandelwal: कौन हैं प्रवीण खंडेलवाल, जिन्हें दिल्ली की इस सीट से बीजेपी ने उतारा है

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Praveen Khandelwal: चांदनी चौक लोकसभा सीट के लिए 25 मई को वोटिंग हुई थी। इस बार बीजेपी ने प्रवीण खंडेलवाल को चांदनी चौक लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया था। वहीं, कांग्रेस ने जय प्रकाश अग्रवाल को उम्मीदवार बनाया था। 2019 के लोकसभा चुनाव नतीजों में चांदनी चौक सीट पर बीजेपी के हर्षवर्धन ने जीत दर्ज की थी। चांदनी चौक सीट पर जीत का अंतर 228145 वोट रहा था। चुनाव में उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार जय प्रकाश अग्रवाल को हराया था। दिल्ली में 2019 के आम चुनाव में 62.78% वोटिंग हुई थी। चुनाव में बीजेपी 53% वोट पाकर नंबर 1 रही थी।

राजनीति में नए हैं प्रवीण खंडेलवाल

बीजेपी उम्मीदवार प्रवीण खंडेलवाल राजनीति में नए हैं, हालांकि वे लंबे समय से व्यापारियों के बीच सक्रिय हैं। खंडेलवाल ने साल 2008 में बीजेपी के टिकट पर चांदनी चौक विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन वो हार गए थे।

एक नजर सीट के बारे में

चांदनी चौक लोकसभा सीट वर्ष 1956 में अस्तित्व में आई थी। चांदनी चौक पुरानी दिल्ली के सबसे व्यस्त बाजारों में से एक है। चांदनी चौक पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास स्थित है। यह इलाका पुरानी दिल्ली के बीचों-बीच लाल किले के लाहौरी गेट से शुरू होकर फतेहपुरी मस्जिद तक फैला हुआ है। यहां की सबसे बड़ी और प्रमुख जामा मस्जिद इसी इलाके में स्थित है।

ये भी पढ़े: Swaraj Bansuri: सुसमा की छाया, ये है स्वाराज बासुरी की राजनीतिक करियर की कहानी

कौन हैं प्रवीण खंडेलवाल? (Praveen Khandelwal)

प्रवीण खंडेलवाल दिल्ली के एक प्रमुख व्यवसायी हैं। वे ‘कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स’ नामक संगठन के संस्थापक और राष्ट्रीय महासचिव हैं। प्रवीण खंडेलवाल व्यापार और अर्थव्यवस्था के भी विशेषज्ञ हैं।

ये भी पढ़े: Delhi News : सफदरजंग अस्पताल के डॉक्टर से 29.50 लाख की ठगी, पुलिस ने…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular