होम / Preet Vihar Herbal Park: दिल्ली का प्रीत विहार का हर्बल पार्क जो बना जंगल! कभी सुबह की सैर के लिए आते थे लोग, अब बना चोरों का अड्डा..

Preet Vihar Herbal Park: दिल्ली का प्रीत विहार का हर्बल पार्क जो बना जंगल! कभी सुबह की सैर के लिए आते थे लोग, अब बना चोरों का अड्डा..

• LAST UPDATED : September 16, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Preet Vihar Herbal Park: जैसा कि, हम सभी जानते हैं शहरों में पार्कों की कितनी महत्वपूर्ण भूमिका होती है क्योंकि वही एकमात्र स्थान होता है जहां हम सुबह शाम स्वच्छ वायु के लिए घूमने जाते हैं। इस प्रकार के पार्क दिल्ली जैसे महानगरों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं दिल्ली में प्रदूषण का स्तर अक्सर ही ज्यादा रहता है। उस स्थिति में यह बहुत ही आवश्यक हो जाता है कि हम पार्कों की देखरेख व उसकी स्वच्छता का ध्यान रखें।

डॉक्टर द्वारा भी अक्सर शुगर व बी.पी के मरीजों को नियमित व्यायाम के लिए पार्क में जॉगिंग की सलाह दी जाती है। लेकिन तब क्या होगा जब पार्क जंगल झाड़ का रूप ले चुके हो और चोर उचक्कों के लिए एक अड्डा बन गए हो। आज हम आपको बताने जा रहे हैं दिल्ली के प्रीत विहार बी ब्लॉक में स्थित ऐसे ही एक पार्क की कहानी जो कभी लोगों के लिए आकर्षण और सुबह व शाम का समय बिताने और जोगिंग करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता था। आज वह पार्क पूरी तरह से जंगल झाड़ और चोर उचक्को के लिए घर बन गया है। जिसके कारण आसपास के लोगों को बेहद ही दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

हर्बल पार्क कैसे बना जंगल?

दिल्ली के प्रीत विहार, बी ब्लॉक में स्थित हर्बल पार्क एक जंगल पार्क का रूप ले चुका है। इस पार्क में जहां पहले बहुत ही हरियाली और तरह-तरह के पेड़ पौधे और फूल थे। अब यहां बड़े-बड़े झाड़ और दीवारों में बड़े-बड़े छेद हैं। जिसके जरिए चोर उचक्के आते-जाते हैं।

लिखित शिकायत के बाद भी स्थानीय प्रशासन ने नहीं लिया संज्ञान

यही नहीं इस पार्क की कई लाइट्स भी खराब हो चुकी है। जिसके कारण अगर लोगों को कभी शाम के समय जाने का मन हो तो भी वह अपना मन बदल लेते हैं। लोग शाम के समय यहां जाने से बेहद ही घबराते हैं क्योंकि यहां पर लफंगों और नशेड़ियों ने बुरी तरह से अपना कब्जा जमा लिया है। यही नहीं इस पार्क में कुछ लोगों ने कचरा फेंकना भी शुरू कर दिया है। इस पर स्थानीय प्रशासन को लिखित शिकायत भी दी गई। जिस पर प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई और पार्क को इसी हालत में छोड़ दिया गया।

स्थानीय लोगों को करना पड़ रहा है दिक्कतों का सामना

पार्क इस खराब स्थिति को देखते हुए प्रीत विहार बी ब्लॉक सोसाइटी के लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पहले जो इस पार्क में आकर जॉगिंग किया करते थे वह अब कहीं दूर जाने को मजबूर है। वहां रहने वाले आसपास लोगों की निवेदन है कि स्थानीय प्रशासन जल्द से जल्द इस पर कोई संज्ञान ले और पार्क को पहले की तरह ही खूबसूरत हरा-भरा बनाएं।

इसे भी पढ़े:Idol Immersion In Delhi: दिल्ली में मूर्ति विसर्जन पर लगेगा 50 हजार का जुर्माना, गणेेश उत्सब और दुर्गा पुजा को लेकर गाइडलाइंस जारी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox