Friday, July 5, 2024
HomeDelhiPremium Bus Service: दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी प्रीमियम बसें, जानिए कैसे...

India News (इंडिया न्यूज़), Premium Bus Service, दिल्ली: दिल्ली सरकार लोगों के सफर को सुगम बनाने के लिए नए-नए तकनीकी सुविधा से ला रही है। दिल्ली के पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेक्टर में आने वाले कुछ दिनों में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। आपको बता दें दिल्ली सरकार ने जनता को प्रीमियम बसों का तोहफा दिया है। बता दे यह बसें कार जैसे ही बेहद लग्जरी है। इन बसों को चलाने का मुख्य उद्देश्य कार से चलने वाले लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट में शिफ्ट करना है।

कैलाश गहलोत का ट्वीट

जानकारी के लिए आपको बता दे परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने शनिवार को एक ट्वीट किया था। जिसमें उन्होनें यह बताया कि सरकार ने प्रीमियम बसों के लिए ड्राफ्ट जारी कर दिया है। इन बसों में आपत्तियों और सुझावों के आधार पर सुधार किया जाएगा, फिर इसको बाकी की प्रक्रिया के बाद लागू किया जाएगा। हमारी कोशिश दिल्ली में रहने वाले लोगों को लग्जरी और आरामदायक परिवहन सेवा मुहैया कराना है, जिसके लिए यह सेवा लाई जा रही है।

जानिए कितने लोगों के बैठने की होगी सुविधा

जानकारी के आधार पर आपको बता दे इस बस में ऐप और वेबसाइट के माध्यम से टिकट बुक की जाएगी। इसका भुगतान भी आपको ऑनलाइन ही करना होगा। इसी के साथ बता दे 12 से अधिक यात्रियों को बैठाने की क्षमता वाली बस ही प्रीमियम बस सेवा में शामिल होंगी। यह बस चलाने के लिए सिर्फ उन्हें की इजाजत दी जाएगी जिनके पास सार्वजनिक परिवहन बस सेवा संचालित करने का तीन साल का अनुभव होगा। इसके लिए लाइसेंस जारी होने की तिथि से 90 दिन के अंदर प्रीमियम बस सेवा को शुरू करना होगा। सरकार ने इलेक्ट्रिक बसों से लाइसेंस शुल्क नहीं लेने का भी प्रस्ताव रखा है।

10 मिनट पहले करनी होगी बुकिंग
  • ऐप और बेवसाइट पर यात्री से जुड़ी पूरी जानकारी देनी होगी।
  • किराए के साथ यात्रा के मार्ग, बस में तैनात कर्मचारियों की जानकारी भी जारी करनी होगा।
  • यात्रा शुरू होने के बाद भी यात्री बैठाए जा सकेंगे बस 10 मिनट पहले बुकिंग की गई हो।
  • यात्री का अंतिम नाम, आयु और लिंग ही यात्रा विवरण के तौर पर प्रदर्शित होगा।
  • बिना सूची में नाम शामिल हुए कोई भी यात्रा नहीं कर पाएगा।
  • बुकिंग एप्लीकेशन वन दिल्ली एप से लिंक करनी होगी।
  • महिला यात्रियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने होंगे। हर प्रीमियम बस में पैनिक बटन लगाना होगा।

 

ये भी पढ़े: साक्षी मलिक का वीडियो जारी कर स्वाति मालीवाल ने झकझोरा जनता का दिल

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular