Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiPrice Hike: नवरात्र से पहले ही दिल्ली के बाजारों में बढ़े फल-सब्जियों...

India News(इंडिया न्यूज़), Price Hike: शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर 2023 से शुरू होगी। पूजा से जुड़ी सामग्रियों के साथ-साथ फलों की भी खरीदारी हो रही है, लेकिन त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले ही फलों की कीमत काफी बढ़ गई है। इतना ही नहीं सब्जियों के दामों में 10 से 30 रुपये तक की बढ़ोतरी देखी गई है। इससे लोगों के बजट पर कुछ असर पड़ता दिख रहा है। फल-सब्जियों की बढ़ी कीमतों से फिलहाल लोगों को राहत मिलती नहीं दिख रही है। यह बढ़ोतरी अगले दो सप्ताह तक जारी रहेगी।

अधिकांश फल 100 के पार

फलों की कीमत की बात करें तो इस समय बाजारों में सेब 125 से 150 रुपये प्रति किलो, संतरा 70 से 80 रुपये, अनार 130 से 180 रुपये और अंगूर 200 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। जबकि केला 60 से 80 रुपये दर्जन बिक रहा है। इसी तरह पपीता, सिंघाड़ा समेत तमाम फलों की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है और इनके दाम 20 से 40 रुपये तक बढ़ गए हैं। आने वाले दिनों में फलों के दाम और बढ़ने की आशंका है।

सब्जियों के दामों में भी बढ़ोतरी

सब्जियों के दाम भी एक बार फिर बढ़ते जा रहे हैं और लोगों का बजट बिगाड़ रहे हैं। आलू, प्याज और टमाटर समेत सभी सब्जियों के दाम 10 से 30 रुपये तक बढ़ गए हैं। बाजारों में शिमला मिर्च और बीन्स करीब 150 रुपये बिक रही हैं, जबकि पत्तागोभी, बैंगन और टिंडा 70 से 90 रुपये प्रति किलो बिक रहे हैं। इसी तरह सभी सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं।

नहीं आ रही है सब्जियां

सब्जियों की बढ़ी कीमतों को लेकर मंडी के विक्रेता ने कहा कि अब पुरानी फसल खत्म हो रही है। उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में शीतकालीन फसलों की बुआई हो रही है। इनमें से कुछ किसानों ने पहले ही शीतकालीन फसलों की बुआई कर दी है, जिसके कारण बाजार में ज्यादातर सब्जियां नहीं आ रही है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश से वहां की फसलें प्रभावित हुई हैं, उन्होंने बताया कि फिलहाल ज्यादातर सब्जियां दक्षिण भारत से दिल्ली आ रही हैं और अगले कुछ दिनों में हरियाणा, पंजाब, यूपी, राजस्थान और मध्य प्रदेश में सर्दियों की फसल तैयार होने के कारण सब्जियों की आवक बढ़ेगी। जिससे सब्जियों की बढ़ी हुई कीमतें कम हो जाएंगी।

इसे भी पढ़े:Delhi Durga Puja: दिल्ली में 700 जगहों पर दुर्गा पूजा और रामलीला की तैयारियां , जुटती है भक्तों की सबसे ज्यादा भीड़

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular