Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiप्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में सुधारों पर नये सिरे से दिया...

India News (इंडिया न्यूज़) : भारत की राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन सफल रहा। आज इस सम्मेलन का दूसरा दिन था। बता दें इस सम्मेलन में शामिल होेने के लिए जी-20 के सदस्य 19 देशों और यूरोपीय संघ के प्रमुखों के अलावा भी भारत ने अन्य देशों के प्रमुखों को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। इस बैठक में ‘वन फ्यूचर’ पर सभी सदस्य देशों ने चर्चा की। इस चर्चा के बाद द्विपक्षीय बैठकें हुई, जिनमें तमाम मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया । इस बैठक के दौरान पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो को हार्दिक शुभकामनाएं दी और उन्हें G 20 की अध्यक्षता सौंपी। वहीं, G-20 के समापन पर प्रधानमंत्री मोदी ने यूएनएससी के विस्तार और वैश्विक संस्थाओं में सुधार की जोरदार पैरवी की।

संयुक्त राष्ट्र में सुधारों पर नये सिरे से जोर दिया

बता दें, G-20 के समापन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के विस्तार और सभी वैश्विक संस्थाओं में सुधार की जोरदार वकालत की। उन्होंने कहा कि दुनिया की ‘‘नयी वास्तविकताएं’’ ‘‘नयी वैश्विक संरचना’’ में प्रतिबिंबित होनी चाहिए क्योंकि यह प्रकृति का नियम है कि जो नहीं बदलते हैं, समय के साथ उनकी प्रासंगिकता खत्म हो जाती है। प्रधानमंत्री ने जी20 शिखर सम्मेलन में लिए गए फैसलों पर प्रगति की समीक्षा के वास्ते नवंबर के अंत में एक वर्चुअल सत्र के आयोजन का प्रस्ताव भी दिया।

दुनिया की ‘नयी वास्तविकताओं’ को ‘नयी वैश्विक संरचना’ में प्रतिबिंबित किया जाए

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को संयुक्त राष्ट्र सहित अन्य वैश्विक निकायों में सुधारों पर नये सिरे से जोर देते हुए कहा कि विश्व निकाय के सदस्य देशों में वृद्धि के बावजूद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में स्थायी सदस्यों की संख्या नहीं बढ़ी है। जी20 शिखर सम्मेलन के ‘‘एक भविष्य’’ सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि दुनिया की ‘नयी वास्तविकताओं’ को ‘नयी वैश्विक संरचना’ में प्रतिबिंबित किया जाना चाहिए।

ALSO READ ; भारत में हुआ जी20 सम्मेलन का सफल समापन, पीएम मोदी ने अगले बैठक के लिए ब्राजील को सौंपी अध्यक्षता

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular