Friday, July 5, 2024
HomeDelhiPrime Minister's Enclave: देश को जल्द मिलेगा नया PMO, केजरीवाल सरकार ने...
Prime Minister’s Enclave: दिल्ली में सेंट्रल विस्टा के अधीन बन रहे नए पीएम आवास का रास्ता अब साफ हो गया है। बता दें, दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की तरफ से नए पीएमओ निर्माण मामले में हरी झंडी मिल चुकी है। मालूम हो, नया PMO दिल्ली के अतिसुरक्षित लुटियन्स जोन में आने वाले साउथ ब्लॉक के दक्षिण दिशा में प्लॉट नंबर 36/38 पर बन रहा
बता दें, सेंट्रल विस्टा समेत प्राइम मिनिस्टर्स एंक्लेव का निर्माण कर रही केंद्रीय लोक निर्माण विभाग ने दिल्ली सरकार से इसके लिए 173 पेड़ों को निर्माणाधीन साइट से प्रत्यारोपित करने की अनुमति मांगी थी। जिसपर केजरीवाल सरकार ने हरी झंडी दे दी है।
दिल्ली सरकार ने इस शर्त पर दी मंजूरी
बता दें, दिल्ली सरकार की ओर से इस मामले में बयान जारी कर कहा गया है कि सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस मामले में समय से कार्रवाई की है। परिणाम स्वरूप इस परियोजना को गति देने में मदद मिली है। मालूम हो, केजरीवाल सरकार ने इस परियोजना को इस शर्त पर मंजूरी दी है कि निर्माण कर रही एजेंसी को प्रत्यारोपित किए जा रहे पेड़ों के बदले 10 गुना ज्यादा पेड़ लगाने होंगे।
एक्जीक्यूटिव एंक्लेव के निर्माण में इतने करोड़ रूपये खर्च
बता दें, प्रधानमंत्री आवास, प्रधानमंत्री कार्यालय, कैबिनेट सचिवालय, इंडिया हाउस और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय इस एक्जीक्यूटिव एंक्लेव का हिस्सा हैं। जिनके निर्माण का अनुमानित खर्च 1,189 करोड़ रुपये है। मालूम हो, इंडिया हाउस में कॉन्फ्रेंस की वैसी सुविधा होगी जैसे अभी हैदराबाद हाउस में है। जिस तरह से अभी हैदराबाद हाउस में विदेशों से आने वाले उच्चस्तरीय नेताओं की देश के नेताओं के साथ बैठक होती है वैसी ही सुविधा इंडिया हाउस में होगी।

also read : G20 के आयोजन से जुड़े प्रोजेक्ट्स पर खर्च के लिए दिल्ली सरकार ने केंद्र से मांगी मदद

https://indianewsdelhi.com/delhi/g-20-summit-delhi-government-seeks-help-from-center-for-expenditure-on-projects-related-to-g20-event/

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular