Friday, July 5, 2024
HomeDelhiस्टैंडिंग कमेटी की शक्तियां सदन को सौंपने का प्रस्ताव पारित, MCD की...

स्टैंडिंग कमेटी की शक्तियां सदन को सौंपने का प्रस्ताव पारित, MCD की बैठक में हुआ फैसला

India News(इंडिया न्यूज़), MCD Standing Committee dispute: एक विशेष बैठक में एमसीडी सदन ने स्थायी समिति के गठन और स्थानीय शॉपिंग सेंटरों को डी-सील करने तक स्थायी समिति की शक्तियां सदन को सौंपने का प्रस्ताव पारित किया।

स्टैंडिंग कमेटी के प्रस्ताव को लेकर हुआ जोरदार हंगामा

दिल्ली में एमसीडी हाउस में सोमवार को जोरदार हंगामा देखने को मिला। स्टैंडिंग कमेटी के प्रस्ताव का विरोध करते हुए बीजेपी पार्षदों ने जमकर हंगामा मचाया। बीजेपी पार्षदों ने मेयर शैली ओबेरॉय को टेबल तक नहीं जाने दिया। लगातार दो बार मेयर डॉ. शैली ओबेराय सदन में पहुंची, लेकिन भाजपा के पार्षदों ने उन्हें सदन के आसन पर नहीं बैठने नहीं दिया। इस दौरान भाजपा पार्षदों ने निगम सचिव को भी कमरे में बंद कर दिया।

क्या होती है स्टैंडिंग कमेटी?

बता दें, एमसीडी की स्टैंडिंग कमेटी को सदन का सबसे पावरफुल कमेटी माना जाता है। इस कमेटी में कुल 18 सदस्य होते हैं। बहुमत के आधार पर समिति ही फैसले लेती है। साथ ही, एमसीडी में अधिकतर वित्तीय मंजूरी इसी समिति से दी जाती है। इसके अलावा 5 करोड़ से अधिक राशि की निविदा में एजेंसी के चयन का अधिकार इसी कमेटी के पास होता है। साथ ही एमसीडी के जितने भी बड़े प्रस्ताव होते हैं उसको हरी झंडी यही कमेटी देती है। इसके बाद प्रस्ताव को सदन में रखा जाता है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular