होम / One Nation One Election पर बरसे राहुल गांधी ; कही यह बात

One Nation One Election पर बरसे राहुल गांधी ; कही यह बात

• LAST UPDATED : September 3, 2023

India News (इंडिया न्यूज) : केंद्र सरकार ने पूरे देश में एक ही चुनाव कराने के विचार यानि वन नेशन वन इलेक्शन (One Nation One Election) को लेकर कमेटी गठित कर ली है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार हमारे देश में सभी चुनाव एक ही समय पर कराने के बारे में बात करने के लिए एक समूह बना रही है। कुछ लोगों को लगता है कि सरकार इस बारे में कोई नया कानून भी बना सकती है। राहुल गांधी को यह विचार पसंद नहीं है और उनका मानना ​​है कि यह संघ के लिए बुरी बात है। यहां तक ​​कि कांग्रेस के अन्य सदस्य भी इस विचार का समर्थन नहीं कर रहे हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि पूरे देश में एक ही चुनाव कराने का विचार अच्छा नहीं है क्योंकि भारत अलग-अलग राज्यों से मिलकर बना है। उनका मानना ​​है कि पूरे देश में एक ही चुनाव होना इस एकता के ख़िलाफ़ है और किसी राज्य के लिए उचित नहीं है।

अधीर रंजन चौधरी ने गृह मंत्री को लिखा पत्र

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने अमित शाह को चिट्ठी लिखी है। पत्र में चौधरी ने कहा कि राज्यसभा में मौजूद किसी विपक्षी नेता को कमेटी में शामिल नहीं किया गया है, जो उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि यह हमारी सरकार के काम करने के तरीके के प्रति अपमानजनक है। अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि इस वजह से उनके पास अमित शाह का निमंत्रण अस्वीकार करने के इलावा कोई और मार्ग नहीं है।

ये प्रमुख नेता कमेटी में शामिल

केंद्र सरकार ने एक देश एक चुनाव के लिए एक समिति बनाई है। इस समूह में 8 लोग हैं, और पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस समिति में समिति के अध्यक्ष की भूमिका निभा रहे हैं। अन्य सदस्यों में गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी, राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद, 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह, पूर्व लोकसभा महासचिव सुभाष कश्यप, वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे और पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी भी शामिल हैं।

भाजपा बनाम विपक्ष

बीजेपी और अन्य राजनीतिक दल पूरे देश में वन नेशन वन इलेक्शन पर अपने अपने तर्क दे रहे हैं। बीजेपी को लगता है कि यह एक अच्छा विचार है, लेकिन वहीं विपक्षी दलों को इसे लेकर चिंता है। कांग्रेस के नेता सिंह का मानना ​​है कि भाजपा संसदीय ढांचे को बदलना चाहती है और उसे भारतीय संविधान पर भरोसा नहीं है। समाजवादी पार्टी के शफीकुर रहमान बर्क जानना चाहते हैं कि सभी के लिए एक चुनाव कराने का निर्णय लेने से पहले देश में कई महत्वपूर्ण मामले है जिनपर चर्चा कर समिति बननी चाहिए थी पर उसे छोड़कर इस पर समिति क्यों बनाई गई है।

also read ; G -20 शिखर सम्मेलन के अतिथियों के स्वागत की सभी तैयारियां हुई पूरी : अरविन्द केजरीवाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox