होम / Railway Reservation: छठ पूजा-दिवाली पर नहीं मिल रही कन्फर्म टिकट, रेलवे चलाने जा रही है फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें, जानें पूरी डिटेल

Railway Reservation: छठ पूजा-दिवाली पर नहीं मिल रही कन्फर्म टिकट, रेलवे चलाने जा रही है फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें, जानें पूरी डिटेल

• LAST UPDATED : September 21, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Railway Reservation: जब भी त्योहार का सीजन आता है, तो लोग सबसे ज्यादा परेशान अपने घर जाने के लिए होते हैं क्योंकि ट्रेन का कंफर्म टिकट जो हर किसी को नहीं मिल पाता है। दरअसल, एक बड़ी संख्या में लोग अपने घरों से दूर किसी अलग शहर या राज्य में रहते हैं। ऐसे में जब त्योहार आते हैं, तो हर कोई घर तो जाना चाहता है, लेकिन ट्रेन टिकट न मिल पाने के कारण लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

अब जैसे कुछ समय बाद दशहरा दीपावली और छठ आ रही है। बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और दूसरी जगहों पर जाने वाली ट्रेनों में आपको काफी भीड़ दिखेगी। में घर जाने वालों को किसी भी ट्रेन में कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा है। सभी ट्रेनों में लंबी प्रतीक्षा सूची है। इस स्थिति में विशेष ट्रेनें ही एकमात्र सहारा है।

त्योहारों की वजह से होती है ज्यादा भीड़

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि अलग-अलग रूट की ट्रेनों में भीड़ की समीक्षा की जा रही है। दीपावली व छठ के समय यात्रियों की ज्यादा भीड़ होती है। उसे ध्यान में रखकर ज्यादा संख्या में विशेष ट्रेनें चलाने के साथ ही रेलवे स्टेशनों पर अतिरिक्त व्यवस्था की जाती है। इसके अनुसार जल्द त्योहार विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की जाएगी। दशहरा के समय दिल्ली से कोलकाता और रांची जाने वाली अधिकांश ट्रेनों में जगह नहीं है।

दीपावली व छठ के समय यात्रा करने वाले यात्रियों को ज्यादा परेशानी है।पटना जाने वाली किसी भी ट्रेन में 10 नवंबर से 18 नवंबर तक जगह नहीं है। नवंबर के पहले सप्ताह में राजधानी, मगध एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस, पूर्वा एक्सप्रेस में एसी श्रेणी में कुछ सीटें खाली हैं, लेकिन उसके बाद इन ट्रेनों में भी कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा है।

रेलवे चलाएगी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें

रेलवे ने आने वाले त्योहारों पर स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। इन ट्रेनों के बारे में ऑनलाइन चेक करते रहें। इन ट्रेनों का संचालन उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड जैसे रूट पर ज्यादा किया जाता है। इन सब में आसानी से टिकट मिल जाता है। इससे लोगों को घर जाने में परेशानी नहीं होगी। मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि लोग इन स्पेशल ट्रेन में टिकट बुक करा सकते हैं। लोगों की भीड़ को देखते हुए ये स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही हैं।

इसे भी पढ़े:Justin Trudeau: भारत में फँसे कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारतीय सुरक्षा लेने से कर दिया था मना, जानें क्या थी वजह

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox