Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiRailway Station: दिल्ली के तीन रेलवे स्टेशनों में किया जाएगा बदलाव, जानिए...
India News(इंडिया न्यूज़) Railway Station: दिल्ली के रेलवे से बड़ी और बहुत अच्छी खबर सामने आ रही है, जिसके बाद आप खुशी से पागल हो जाएंगे। बता दे कि दिल्ली के 3 रेलवे स्टेशनों का हुलिया ही बदल जाएगा। इन 3 रेलवे स्टेशन में दिल्ली कैंट, नरेला और सब्जी मंडी शामिल हैं। दिल्ली के इन रेलवे स्टेशन का हुलिया बदलने कि अनुमति पीएम मोदी ने दे दिया हैं। 

पीएम मोदी ने रविवार को देश के 508 स्टेशनों के पुनर्विकास के काम कि अनुमति दे दिया हैं। इस 508 स्टेशनों में दिल्ली के दिल्ली कैंट, नरेला और सब्जी मंडी शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक अगले साल के शुरूआती महीनों तक पुरा कर दिया जाएगा। इन स्टेशनों की मरम्मत के साथ इनका प्रारूप में भी बदलाव देेखने को मिलेगा।

रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास का काम हुआ शुरू

उत्तर रेलवे के अनुसार देश के कई रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास का काम शुरू कर दिया गया हैं। इस मरम्मत के बाद रेलवे स्टेशन पर बहुत से बदलाव देखने को मिल रहा हैं। दिल्ली के यह 3 स्टेशन अलग-अलग संसदीय इलाके में स्थित हैं। दिल्ली में जिन 3 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास का काम किया जा रहा है उसमें सबसे अहम दिल्ली कैंट है। इस पर तकरीबन 371 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया गया हैं। इसके विकसित होने पर यहां रहने वाले लोगों के लिए बहुत सहूलत मिलेगी। बता दे कि सब्जी मंडी रेलवे स्टेशन पर 27 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया गया है, तो वहीं नरेला रेलवे स्टेशन पर 26 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया गया हैं।

आएंगे ये बदलाव

दिल्ली के इन 3 रेलवे स्टेशनों पर कुछ यह बदलाव देखने को मिलेगा जैसे कि रेलवे स्टेशन पर लोगों के आने-जाने के लिए अलग-अलग रास्ते होगी। हर जगह शेल लगेंगे। इससे लोगों को बारिश और धूप से राहत मिलेगी। स्टेशन के बाहर पैदल फुटपाथ बनाया जाएगा। लाउंज और कैफेटेरिया की सुविधा भी होगी। प्लेटफॉर्म को ऊंचा और खूबसूरत बनाया जाएगा। 12 मीटर चौड़े ओवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा। दिव्यांगों के आने जाने के लिए अलग रास्ते होंगे। स्टेशन दूसरे वाहन से जोड़ा जाएगा।

इसे भी पढ़े:Delhi Service Bill: दिल्ली सेवा बिल के पास होने के बाद संदीप दीक्षित, बोले- अब गठबंधन से अलग होने के बहाने ढूंढ रहे है केजरीवाल

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular