होम / Rajiv Gandhi Hospital: दिल्ली के राजीव गांधी अस्पताल में डायलिसिस शुरू, मरीजों को मिलेगी राहत

Rajiv Gandhi Hospital: दिल्ली के राजीव गांधी अस्पताल में डायलिसिस शुरू, मरीजों को मिलेगी राहत

• LAST UPDATED : July 21, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Rajiv Gandhi Hospital: डायलिसिस न होने की वजह से किडनी के मरीजों का इलाज प्रभावित हो रहा था। सुविधाओं के अभाव में कई मरीजों को दूसरे अस्पतालों में रेफर कर दिया जाता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि राजीव गांधी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा शुरू कर दी गई है। इसकी मांग छह महीने पहले की गई थी। अब इसके लिए नेफ्रोलॉजी विभाग में दो मशीनें लगाई गई हैं। फिलहाल मरीजों का डायलिसिस एक शिफ्ट में किया जा रहा है लेकिन जल्द ही यह सुविधा दोनों शिफ्ट में मिलने लगेगी।

मरीजों के लिए राहत भरी खबर

किडनी के मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। ताहिरपुर स्थित राजीव गांधी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा शुरू हो गई है। नेफ्रोलॉजी विभाग में दो मशीनें लगाई गई हैं। इस सुविधा के शुरू होने से किडनी के मरीजों को काफी राहत मिली है। अस्पताल के निदेशक डॉ. आशीष गोयल ने बताया कि शुरुआत में एक शिफ्ट में मरीजों का डायलिसिस किया जा रहा है। जल्द ही यह सुविधा दोनों शिफ्ट में शुरू हो जाएगी। अस्पताल की कुल क्षमता 650 बेड की है। यहां प्रतिदिन एक से डेढ़ हजार मरीजों की ओपीडी होती है। नेफ्रोलॉजी विभाग में डॉक्टरों और संसाधनों की कमी के कारण किडनी के मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

ये भी पढ़े: Delhi Weather: दिल्ली-NCR में आज होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

जनवरी में रखा गया था प्रस्ताव

मरीजों की परेशानी को देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने इस साल जनवरी में डायलिसिस शुरू करने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन लंबे समय के बाद डायलिसिस सुविधा का इंतजार खत्म हो गया है। किडनी के मरीजों को दूसरे अस्पतालों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। विभाग के वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि एक मरीज का डायलिसिस करने में करीब चार से पांच घंटे का समय लगता है। अभी सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक डायलिसिस हो रही है। ऐसे में अभी दो से तीन मरीजों का डायलिसिस हो पा रहा है।

ये भी पढ़े: Delhi Crime News: फतेहपुर बेरी में डॉक्टर पर हमला करने वाला आरोपी पकड़ा गया,…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox