Friday, July 5, 2024
HomeDelhiRaju Srivastava Health Update: राजू श्रीवास्तव की बिगड़ी सेहत, भगवान से करे...

Raju Srivastava Health Update: मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को बीते दिनों वर्कआउट करने के दौरान दिल का दौरा पड़ा था। इसके बाद उन्हें एम्स नई दिल्ली में भर्ती कराया गया था। जहां से अब ऐसा बताया जा रहा है कि उनकी हालत पहले से ज्यादा गंभीर हो गई है। जिसमें उनका ब्रेन लगभग डेड की स्थिति में पहुंच गया है। आपको बता दे कि राजू के मुख्य सलाहकार अजित सक्सेना ने इस बात की जानकारी दी है और कहा कि हम सब अब भगवान के भरोसे हैं, वह कोई करिश्मा करें।

ब्रेन में हुई थी इंजरी

राजू श्रीवस्तव को अस्पताल में भर्ती हुए एक हफ्ते से ज्यादा का समय हो गया है, लेकिन उन्हें अब भी होश नहीं आया है। उनके हार्ट ऐर पल्स लगभग सामान्य काम कर रहे थे लेकिन ब्रेन के एक हिस्से में इंजरी के निशान हैं। ये इंजरी दिमाग में ऑक्सीजन नहीं पहुंचने की वजह से हुई है। आपको बता दे कि शुक्रवार 13 अगस्त को राजू श्रीवास्तव का एमआरआई कराया गया था जिसमें आया था कि सिर के सबसे ऊपरी हिस्से के ब्रेन पार्ट में कुछ धब्बे पाए गए। इन्हीं धब्बों को डॉक्टर इंजरी बता रहे हैं।

दिल का दौरा पड़ने का कारण

दिल का दौरा तब होता है जब हृदय की मांसपेशियों को रक्त की आपूर्ति करने वाली कोरोनरी धमनियों में अचानक रुकावट आ जाती है। हृदय रोग विशेषज्ञ, महामारी विशेषज्ञ और पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष प्रो के श्रीनाथ रेड्डी ने इस बारे में कहा कि “कोरोनरी धमनी में 70 प्रतिशत या उससे अधिक की पुरानी रुकावट जोर लगाने वाले कसरत करने पर एनजाइना या सीने में दर्द पैदा करती है, क्योंकि उपलब्ध रक्त आपूर्ति व्यायाम के दौरान बढ़ी हुई ऑक्सीजन की मांग को पूरा नहीं करती है।

 

ये भी पढ़े: उपराष्ट्रपति धनखड़ से अरविंद केजरीवाल ने मुलाकात की, दी बधाई

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular