होम / Rakshabandhan Gift: बहन ने अपनी किडनी देकर बचाई भाई की जान, युवक बोला- बहन ने दिया मुझे अनमोल तोहफा

Rakshabandhan Gift: बहन ने अपनी किडनी देकर बचाई भाई की जान, युवक बोला- बहन ने दिया मुझे अनमोल तोहफा

• LAST UPDATED : August 29, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) Rakshabandhan Gift: रक्षाबंधन भाई-बहन का पावन त्योहार है। रक्षाबंधन को भाई-बहन बड़े उत्साह से मनाते है। ऐसे में एक बड़ी खबर सामने आ रही है। भता दे कि रक्षाबंधन के पावन अवसर पर एक बहन ने अपनी किडनी अपने भाई को देकर उसको जीवन दिया है, जो एक बाजार में बिक रही तौफों से कई ज्यादा उपर है। 35 साल का भाई हरेंद्र को इस साल जनवरी में पता चला कि उन्हें एडवांस किडनी फेलियर की समस्या हो गई है। उसे अचानक थकान, बिना किसी कारण के थकावट और भूख न लगना जैसे लक्षण देखने को मिल रहा था।। दिसंबर 2022 तक नियमित डायलिसिस कराना हरेंद्र का डेली रूटीन बन गया था। उनका स्वास्थ्य दिन व दिन बस खराब ही होते जा रहा था।

रक्षाबंधन पर बहन ने दिया अनमोल तौफा

घर में पता चलने के बाद हरेंद्र की छोटी बहन जो की बस 23 साल की उम्र की है उसने अपना किडनी अपने भाई को देने का फैसला किया। जानकारी के मुताबिक छोटी बहन का नाम प्रियंका बताया जा रहा है। प्रियंका ने जब इतना बड़ा फैसला लिया तो लोगों ने उसको बहुत समझाया लेकिन वह किसी की भी नहीं सुनी उसे यह भी बताया गया की आगे जा कर वह कभी माँ नही बन सकेगी, लेकिन फिर भी अपने भाई को अपना किडनी देने का फैसला किया और रक्षाबंधन के मौके पर अपनी किडनी देकर अपने भाई को जीवन दान किया ताकि उसके भाई की जिंदगी हमेशा खुशाल रहे और उस पर कभी आंच भी न आए। रक्षाबंधनके मौके पर उसने अपने भाई को एक अनमोल तौफा दिया। बता दे कि 10 अगस्त को निजी अस्पताल में किडनी का ट्रांसप्लांट किया गया और आज उसको जीवन दान दिया गया।
नया जीवन पर जाहिर की खुशी
इस मामले के बारे में डॉ. पीपी वर्मा और डॉ. महक सिंगला ने बताया कि किडनी दान करने से किसी महिला की गर्भधारण करने की क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ता है। नया जीवन पाने पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए हरेंद्र कहते हैं कि उनकी बहन उनके साथ उनकी ताकत बनकर खड़ी हैं और उसने इस रक्षाबंधन पर मुझे एक अनमोल तोहफा दिया है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox