होम / Ram Mandir Ayodhya Live: आज से शुरू हुई प्राण-प्रतिष्ठा की पूजा, 22 जनवरी को प्रभु श्रीराम का होगा भव्य स्वागत

Ram Mandir Ayodhya Live: आज से शुरू हुई प्राण-प्रतिष्ठा की पूजा, 22 जनवरी को प्रभु श्रीराम का होगा भव्य स्वागत

• LAST UPDATED : January 16, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), Ram Mandir Ayodhya Live: प्राण प्रतिष्ठा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। भव्य मंदिर को सजाया गया है। अयोध्या को त्रेता की तरह रंग-बिरंगा बनाया गया है। आज 16 जनवरी से रामलला के अभिषेक का अनुष्ठान भी शुरू हो गया है। यानी 7 दिनों तक चलने वाले अनुष्ठान के बाद 22 जनवरी को शुभ मुहूर्त में भगवान राम अपने भव्य महल में विराजमान होंगे।

3:02  PM, 16 JAN 2024

 मूर्तिकार अरुण योगीराज के परिवार में खुशी का माहौल

कर्नाटक के मैसूर के अरुण योगीराज का परिवार खुश है क्योंकि अयोध्या राम मंदिर ट्रस्ट ने राम मंदिर में स्थापना के लिए उनके द्वारा बनाई गई ‘रामलला’ की मूर्ति का चयन किया है। मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को अयोध्या में घोषणा की थी कि नई मूर्ति में भगवान राम को पांच साल के बच्चे के रूप में खड़ी मुद्रा में दिखाया गया है और कहा कि इसे 18 जनवरी को ‘गर्भगृह’ में ‘गर्भगृह’ में ‘आसन’ पर रखा जाएगा।

2:40 PM, 16 JAN 2024

निर्मोही अखाड़े को मिला निमंत्रण

निर्मोही अखाड़े को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण नहीं मिलने के सवाल पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य और अखाड़े के महंत दिनेंद्र दास ने कहा कि हमारे ट्रस्ट की ओर से हर महात्मा और राजनीतिक नेताओं को आमंत्रित किया जा रहा है। अखाड़े में वर्तमान में 13 पंच हैं। इन सभी को आमंत्रित किया गया है। अखाड़े के अन्य संतों को भी आमंत्रित किया गया है और सभी लोग आ रहे हैं।

2:10 PM, 16 JAN 2024

मुख्य यजमान के रूप में विवेक सृष्टि पहुंचे

रामलला के अभिषेक के लिए होने वाले धार्मिक अनुष्ठान को लेकर मुख्य यजमान अनिल मिश्र विवेक सृष्टि पहुंचे हैं। विवेक सृष्टि से सरयू घाट पर स्नान के लिए पहुंचेंगे। भगवान राम लला के अभिषेक के लिए तपस्या कार्य कुटी पूजा आज से शुरू हो रही है।

2:05 PM, 16 JAN 2024

मऊ में पुलिस अलर्ट

राम जन्मभूमि अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए मऊ पुलिस सतर्क हो गई है। आने-जाने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। पुलिस ने बस स्टेशनों, होटलों और सार्वजनिक स्थानों पर निगरानी बढ़ा दी है। मऊ में पुलिस लोकल इंटेलिजेंस और लोकल इनपुट के साथ ही सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रख रही है।

2:00 PM, 16 JAN 2024

मुजफ्फरपुर के बाबा गरीबनाथ मंदिर से 501 राम कलेवा अयोध्या भेजा जा रहा है

अयोध्या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अलग-अलग तस्वीरें सामने आ रही हैं। 501 राम कलेवा मुजफ्फरपुर के प्रसिद्ध बाबा गरीब नाथ मंदिर से भेजा जा रहा है। इसको लेकर मंगलवार को मुजफ्फरपुर शहर में जुलूस निकाला गया, जिसमें सभी रामभक्त माथे पर कलेवा लेकर शहर में घूमे। इस दौरान राम भक्त श्री राम का बोझा लेकर गाजियाबाद समेत शहर भ्रमण पर निकले और पूरा शहर जय श्री राम के नारे से गूंज उठा।

1:30 PM, 16 JAN, 2024

दो धागे श्री राम कार्यक्रम में सीएम मौजूद रहेंगे

12 लाख भक्तों द्वारा तैयार किए गए श्री रामलला के वस्त्र चढ़ाने के कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ खुद मौजूद रहेंगे। शाम 5 बजे सीएम आवास पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी, डॉ. सुरेश जोशी भैया जी और स्वामी गोविंद देव गिरि मौजूद रहेंगे।

1:10 PM, 16 JAN 2024

यूपी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष बोले- राम भक्त होना पाप नहीं

उत्तर प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष निर्मल खत्री ने फेसबुक पोस्ट में कहा है कि राम का भक्त होना कोई पाप नहीं है। उन्होंने साफ कहा कि वह अयोध्या राम मंदिर में होने वाले रामलला के प्रतिष्ठा कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। अयोध्या के पूर्व सांसद ने कहा कि उन्हें अपनी रामभक्ति पर गर्व है।

12:25 PM, 16 JAN 2024

मुख्य अर्चक वाराणसी से अयोध्या के लिए रवाना

अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो गए हैं। इस बीच प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के मुख्य संरक्षक लक्ष्मीकांत दीक्षित वाराणसी से अयोध्या के लिए रवाना हो गये हैं। वह बुधवार शाम से पूजा अनुष्ठान में हिस्सा लेंगे। 22 जनवरी को वैदिक मंत्रोच्चार के साथ रामलला का अभिषेक किया जाएगा।

11:40 AM, 16 JAN 2024

प्रमुख यजमान का प्रायश्चित विधान

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष ने कहा कि गर्भगृह में मूर्ति स्थापित की जाएगी। बाकी दो मूर्तियों में से एक मंदिर में रहेगी, जबकि दूसरी मूर्ति के सदुपयोग पर ट्रस्ट विचार करेगा। राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्र रामलला के अभिषेक के मुख्य यजमान होंगे। वह अपनी पत्नी के साथ अनुष्ठान में हिस्सा लेंगे। डॉ. अनिल मिश्र का प्रायश्चित किया जायेगा।

11:10 AM, 16 JAN 2024

यजमान सरयू स्नान करेंगे

गोविंददेव महाराज ने बताया कि मंगलवार की पूजा यजमान के लिए पुण्य प्राप्ति के लिए प्रायश्चित पूजा है। यजमान सरयू स्नान करेंगे। इसके अलावा यजमान की ओर से दान भी दिया जाएगा। बुधवार को भगवान राम जन्मभूमि मंदिर परिसर में पहुंचेंगे और 18 बजे विधिवत पूजा शुरू होगी। रामलला की प्रतिमा की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासन और पुलिस द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार काम किया जाएगा। रामलला की अचल प्रतिमा पर उन्होंने कहा कि तीनों प्रतिमाओं को उचित स्थान दिया जाएगा। मूर्तिकार अरुण योगी राज द्वारा बनाई गई मूर्ति भगवान रामलला की अचल मूर्ति के रूप में स्थापित की जाएगी। बाकी दो मूर्तियां भी मंदिर में रखी जाएंगी।

10:45 AM, 16 JAN 2024

14 में से 11 स्वर्ण द्वार स्थापित किए गए

अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों को लेकर तेजी से काम चल रहा है। श्री राम जन्मभूमि मंदिर के ग्राउंड फ्लोर पर 14 में से 11 गोल्ड प्लेटेड अलमारियाँ स्थापित की गई हैं। मंदिर के गर्भगृह में दरवाजे लगाए गए हैं। इसके अलावा सिंह द्वार पर एक चार-पक्का दरवाजा लगाया गया है। हर चीज़ सोने से जड़ी है। कार्यदायी संस्था के अधिकारी ने बताया कि मंगलवार तक सभी दरवाजे लग जायेंगे।

10:20 AM, 16 JAN 2024

121 वैदिक आचार्य पूजा करा रहे हैं (Ram Mandir Ayodhya Live)

अयोध्या राम मंदिर में आज से पूजन अनुष्ठान शुरू हो गया। सबसे पहले प्रायश्चित और कर्म कुटी पूजा का अनुष्ठान किया गया है। प्रतिमा की आंखों पर चूड़ियां और चंदन से पट्टी बांधने की परंपरा है। इस प्रक्रिया में मूर्ति के हाथ पर रक्षासूत्र बांधा जाता है। इस धार्मिक अनुष्ठान का संचालन 121 वैदिक आचार्यों द्वारा किया जा रहा है।

10:10 AM, 16 JAN 2024

शुद्धिकरण के बाद मूर्ति पुजारियों को सौंप दी जाएगी

सबसे पहले रामलला की मूर्ति का शुद्धिकरण किया जाएगा। इसके बाद मूर्तिकार मूर्ति को पुजारियों को सौंप देंगे। इससे पहले करमा कुटी में हवन-पूजन किया जाएगा। मूर्ति को पंचगव्य से स्नान कराया जाएगा। पत्थर को भगवान की मूर्ति का आकार देने के लिए हथौड़े और छेनी की जरूरत पड़ती है। इस अनुष्ठान में मूर्ति से क्षमा याचना कर प्रायश्चित किया जाएगा। मूर्तिकार की पूजा करने की भी परंपरा है।

10:00 AM, 16 JAN 2024

पूजा और अनुष्ठान शुरू 

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े अनुष्ठान और पूजा-पाठ शुरू हो गए हैं। वैदिक रीति से कर्मकुटी पूजन एवं तप अनुष्ठान प्रारम्भ किया गया है। कर्मा कुटी पूजा उस स्थान पर की जा रही है जहां रामलला की मूर्ति की नक्काशी की गई थी। इस पूजा के माध्यम से मूर्ति बनाने में इस्तेमाल की गई छेनी और हथौड़ी का प्रायश्चित किया जाएगा। वैदिक रीति-रिवाज से मूर्ति का शुद्धिकरण किया जाएगा।

इसे भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox