Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiRam Mandir: अयोध्या जाने वालों के लिए जरूरी खबर, साथ न ले...

Ram Mandir: अयोध्या जाने वालों के लिए जरूरी खबर, साथ न ले जाएं ये चीजें वरना नहीं मिलेगी मंदिर में प्रवेश

India News(इंडिया न्यूज़), Ram Mandir: आख़िरकार 22 जनवरी का दिन आने ही वाला है, जिसका हम सभी बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। राम मंदिर के उद्घाटन और रामलला के प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है। अयोध्या के हर प्रवेश द्वार पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गई है। अगर आपको राम मंदिर के उद्घाटन का निमंत्रण मिला है और आप अयोध्या जा रहे हैं तो आपको वहां की सुरक्षा व्यवस्था और नियमों के बारे में पता होना चाहिए। राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में प्रवेश के लिए भी कुछ नियम हैं।

इलेक्ट्रॉनिक सामान नहीं ले जा सकते

राम मंदिर में किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक घड़ी, लैपटॉप या कैमरा ले जाना सख्त मना है। अगर आप इन चीजों के साथ पकड़े गए तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए ऐसी वस्तुएं लेकर मंदिर न जाएं।

खाने-पीने की चीजों पर भी रोक (Ram Mandir)

राम मंदिर में प्रवेश करते समय आप किसी भी प्रकार का खाद्य पदार्थ नहीं ले जा सकते। प्रवेश करने से पहले आपको खाने का सारा सामान बाहर रखना होगा। किसी भी प्रकार का भोजन अन्दर ले जाना पूर्णतः वर्जित है।

पूजा सामग्री घर से न लें

ज्यादातर लोग जब किसी मंदिर में दर्शन करने जाते हैं तो पूजा की थाली और पूजा सामग्री अपने साथ ले जाते हैं। लेकिन राम मंदिर में सिन्दूर, फूल, पत्ते, जल, अगरबत्ती, दीपक आदि पूजन सामग्री ले जाना सख्त मना है। अगर आप ये सामान ले भी जाते हैं तो प्रवेश से पहले इन्हें वहां जमा करा लिया जाएगा। इसके अलावा राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से 22 जनवरी के लिए कोई आधिकारिक ड्रेस कोड जारी नहीं किया गया है। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पुरुष धोती, गमछा, कुर्ता-पायजामा और महिलाएं सलवार सूट या साड़ी पहनकर जा सकती हैं।

आधार कार्ड अपने पास रखें

अगर आप अयोध्या जा रहे हैं तो अपना आधार कार्ड अपने साथ जरूर रखें। वेरिफिकेशन के लिए आपसे आधार कार्ड मांगा जा सकता है। इसके अलावा यह किसी भी तरह की जांच में भी काम आएगा। आपको बता दें कि 22 जनवरी के बाद ही राम मंदिर में आम लोग प्रवेश कर सकेंगे।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular