Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiRamadan 2024: सुंदर रंग-बिरंगी रोशनी से मटियामहल बाजार हुआ गुलजार

Ramadan 2024: सुंदर रंग-बिरंगी रोशनी से मटियामहल बाजार हुआ गुलजार

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Ramadan 2024: रमजान के दिनों में पुरानी दिल्ली के बाजारों में रौनक लौट आई है। खासकर मटियामहल बाजार की रौनक बढ़ गयी है। खूबसूरत रंग-बिरंगी रोशनी से सराबोर इस बाजार में रात भर चहल-पहल रहती है। बहुत से लोग दर्शन करने आ रहे हैं। इफ्तारी से लेकर सेहरी तक दिल्ली, देश और दुनिया भर से लोग यहां घूमने आ रहे हैं। जैसे ही आप जामा मस्जिद के गेट नंबर 1 के सामने मटिया महल की ओर बढ़ेंगे, इस जगह की खूबसूरती आपको रोक लेगी। स्वादिष्ट व्यंजनों की खुशबू आपको आकर्षित करेगी। अपने स्वाद के लिए मशहूर नॉनवेज रेस्टोरेंट में सालों से भारी भीड़ देखने को मिल रही है।

मार्केट मटियामहल व्यापारी संघ के अध्यक्ष ने दी ये जानकारी

मार्केट मटियामहल व्यापारी संघ के अध्यक्ष हाजी सलीमुद्दीन ने कहा है कि बाजार में खरीदारी के साथ-साथ खाने-पीने की भी व्यवस्था की गई है. बाजार की शुरुआत में लगे होर्डिंग्स पर लिखा था कि यहां शाही मुगलई व्यंजन, कपड़े, मेंहदी, किराने का सामान, चूड़ियां, इत्र और खिलौनों की बहुतायत है। अगर आप मटियामहल घूमने आएं तो खाने-पीने के साथ-साथ शॉपिंग भी करें।

Also Read: Excise Policy Case: CM केजरीवाल को जमानत मिलने पर बोली AAP नेता- ‘ED का…

एक किलोमीटर तक रंग-बिरंगी लाइटें भी लगाई गई

अंदर एक किलोमीटर तक रंग-बिरंगी लाइटें लगाई गई हैं। जहां दोनों तरफ दुकानें हैं। अभी तक लोग चौराहे पर खा-पीकर निकल जाते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है, अब अंदर के दुकानदारों को भी काम मिलने लगा है। सीढ़ियाँ अंदर तक पहुँच गई हैं।

Also Read:  Lok Sabha Election 2024 Date: सबसे बड़े चुनावों का ऐलान, दिल्ली में कब होगा…

सेल्फी प्वाइंट ‘रमजान मुबारक’

यहां सेल्फी प्वाइंट ‘रमजान मुबारक’ भी बनाया गया है। हाजी सलीमुद्दीन ने कहा कि आगंतुकों का अनुभव बहुत अच्छा रहने वाला है. लोग यहां आकर तस्वीरें ले रहे हैं और वीडियो बना रहे हैं। यहां की खूबसूरती को रीलों में कैद करने में लगे हुए हैं। इसलिए बाजार को संवारने पर विशेष ध्यान दिया गया है।

इफ्तारी के समय सभी लोग मस्जिद, घर या ऑफिस में नहीं होते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए कि कई रोजेदार किसी काम से रास्ते में हैं, मो. जहीर खजूर लेकर खड़ा हो जाता है. जैसे ही इफ्तार का समय होता है, वे राहगीरों को खजूर के डिब्बे देते हैं और उनसे रोजा तोड़ने का अनुरोध करते हैं।

इमरान शेख सबका ध्यान अपनी ओर खींच रहे हैं

इमरान शेख मार्केट में सबका ध्यान अपनी ओर खींच रहे हैं। इफ्तार के समय अरब शेख सजते-संवरते हैं, शर्बत बनाते हैं और काउंटर पर खड़े होते हैं। गले में कई सोने की चेन और काला चश्मा हर किसी को आकर्षित कर रहा है। इमरान ने बताया कि रोजे के दौरान वह 12-13 घंटे तक पानी भी नहीं पीते हैं। ऐसे में इफ्तार के दौरान पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए हम शरबत पीते हैं। इसमें दूध, तरबूज और मिठाइयाँ शामिल हैं।

Also Read: Lok Sabha Election 2024 Date: सबसे बड़े चुनावों का ऐलान, दिल्ली में कब होगा…

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular