Monday, July 8, 2024
HomeDelhiRapid Rail: शुद्ध स्वदेशी है रैपिड रेल, हैदराबाद में हुआ डिजाइन,...
India News(इंडिया न्यूज़), Rapid Rail: शुक्रवार (20 अक्टूबर, 2023) को देश को पहली बार RAPIDX रेल की लॉन्चि कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के साहिबाबाद से हरी रैपिड रेल को हरी झंडी दिखाई। शनिवार से आम नागरिकों को रैपिड रेल से सफर करने में फायदा होगा। समय बचेगा और लोगों से लोगों को जाम से राहत मिलेगी। 30,274 करोड़ रुपये की लागत से बनी रैपिड रेल पूरी तरह से स्वदेशी है। प्रधानमंत्री मोदी हमेशा से ही ‘आत्मनिर्भर भारत’ और ‘मेक इन इंडिया’ जैसे अभियानों पर जोर देते रहे हैं।
स्वदेशी रैपिड रेल के निर्माण से मोदी सरकार के इन अभियानों को बढ़ावा मिलेगा। रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) के रैपिड मेट्रो का सेटनेशनल कैपिट रीजन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन को सौंप दिया गया था। इसे हैदराबाद में डिजाइन किया गया था और गुजरात में निर्मित किया गया था, इसलिए यह 100 प्रतिशत शुद्ध स्वदेशी रैपिड रेल है।

100% शुद्ध देशी रैपिड रेल

एल्सटॉम कंपनी ने देश की पहली रेड रेल तैयार की है। गुजरात में एल्सटॉम के इंजीनियरिंग इंजीनियरिंग केंद्र ने ट्रेन को डिजाइन किया और कंपनी की सावली साइट पर इसका निर्माण किया, जबकि प्रोप्लशन सिस्टम एवं इलेक्ट्रिकल सिस्टम को मानेजा साइट पर डिजाइन किया गया था, जो गुजरात में भी थी। सावली साइट पर बनी मेट्रो की बोगियों और ट्रेन की कार बॉडी की भी जांच की गई है।

पहले चरण में तीन गैलरी तैयार

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर से 17 किमी गाजियाबाद, गुलधर और दुहाई स्टेशनों के जरिए साहिबाबाद को दिल्ली से जोड़ा गया है। पीएम मोदी ने 8 मार्च 2019 को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ की मस्जिद की नींव रखी थी। दिल्ली मस्जिद में कुल 8 आरआर तीर्थ स्थलों की पहचान की गई है, जिनमें से तीन मस्जिदें – दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ, दिल्ली-गुरुग्राम बयान में कहा गया है कि पहले चरण में -एसएनबी-अलवर और दिल्ली-पानीपत का निर्माण किया गया है। इनमें से दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के लिए तैयारी कर ली गई है।

रैपिड मेट्रो 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और हर 15 मिनट में रैपिडएक्स मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों को मिलेगी। प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली से अब तक 82 किलोमीटर लंबा रूट तैयार किया जा चुका है, जिसमें से 17 किलोमीटर का निर्माण हो चुका है और यात्रियों को इसका लाभ शनिवार से मिलेगा।

इसे भी पढ़े: Delhi: सरोजनी नगर मार्केट में रूसी यूट्यूबर से बदसलूकी, छिछोरे ने पार की हदें

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular