Delhi

Rapid Rail: पहली बार इसी ट्रैक पर दौड़ेगी मेट्रो, इतने लोगों को होगा फायदा

India News(इंडिया न्यूज़), Rapid Rail: राज्य सरकार ने गाजियाबाद से नोएडा हवाई अड्डे तक “नमो भारत” रैपिड रेल के नए कॉरिडोर को मंजूरी दे दी है। 72.2 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर में 12 स्टेशन होंगे। 2031 तक नमो इंडिया से करीब 2 लाख 67 हजार 670 यात्री यात्रा करेंगे। खास बात यह है कि इसका ट्रैक इस तरह डिजाइन किया जाएगा कि इस पर मेट्रो दौड़ेगी। इस पर 30 से 40 स्टेशन होंगे। यह अपने आप में अनोखा ट्रैक होगा। जिस पर दो अलग-अलग तरह की ट्रेनें चलेंगी।

गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशन से ग्रेटर नोएडा वेस्ट और परी चौक होते हुए नोएडा एयरपोर्ट तक रैपिड रेल को मंजूरी दे दी गई है। परी चौक पर एक्वा लाइन के साथ रैपिड रेल भी उपलब्ध होगी। इसका निर्माण दो चरणों में किया जाएगा।

पहले चरण में गाजियाबाद से इकोटेक-6 (कासना) के बीच 37.15 किलोमीटर का कॉरिडोर बनाया जाएगा। यह साल 2031 तक बनकर तैयार हो जाएगा। दूसरे चरण में सेक्टर इकोटेक-6 से नोएडा एयरपोर्ट तक 35.11 किलोमीटर का कॉरिडोर बनाया जाएगा। यह साल 2041 तक पूरा हो जाएगा।

अब एनसीआरटीसी दो महीने में रूट की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करेगी। इसके बाद प्रोजेक्ट का अध्ययन किया जाएगा और प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। यानी 2055 तक इस ट्रेन से 6 लाख 32 हजार 694 यात्री सफर करेंगे।

6 कोच के साथ चलेगी नमो भारत (Rapid Rail)

रैपिड रेल छह कोच के साथ चलेगी। पहले हर नौ मिनट पर ट्रेनें उपलब्ध होती थीं। इसके बाद ट्रेन चार से पांच मिनट बाद यात्रियों तक पहुंच जाएगी। इसके निर्माण के लिए ग्रेटर नोएडा में करीब 60 हेक्टेयर जमीन की जरूरत होगी।

यह मार्ग गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा पश्चिम, पूर्व और यमुना प्राधिकरण क्षेत्र को जोड़ेगा। बैठक में दिल्ली से नोएडा एक्सप्रेसवे के रास्ते नोएडा एयरपोर्ट तक रैपिड रेल की व्यवहार्यता रिपोर्ट को खारिज कर दिया गया।

पहले चरण में 3 लाख लोग यात्रा करेंगे

गाजियाबाद आरआरटीएस, गाजियाबाद साउथ, ग्रेटरनोएडा वेस्ट (सेक्टर-4), ग्रेटरनोएडा सेक्टर-2, नॉलेज पार्क-5, सूरजपुर, परीचौक, इकोटेक-6, दनकौर, येडा नॉर्थ (सेक्टर-18), येडा सेंट्रल सेक्टर-21, 35 और नोएडा हवाई अड्डा। इसका पहला चरण पूरा होने के बाद 3 लाख से ज्यादा यात्री सफर करेंगे.

रैपिड के ट्रैक पर दौड़ेगी मेट्रो

गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट तक बन रहे रैपिड रेल ट्रैक पर भी मेट्रो दौड़ेगी. मेट्रो परिचालन में स्टेशनों की संख्या बढ़ाई जाएगी ताकि अधिक लोग इसका उपयोग कर सकें। यह कॉरिडोर गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद की करीब 1.1 करोड़ की आबादी को जोड़ेगा।

गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट तक रैपिड रेल कॉरिडोर के लिए एनसीआरटीसी डीपीआर तैयार करेगा। इस रूट को इस तरह डिजाइन किया जाएगा कि रैपिड रेल के साथ मेट्रो भी चलाई जा सके।

16 हजार करोड़ होंगे खर्च, 50% खर्च करेगी राज्य सरकार

गाजियाबाद से कासना तक पहले चरण के कॉरिडोर की लागत 9798 करोड़ रुपये होगी, जबकि कासना से हवाई अड्डे तक दूसरे चरण की लागत 6391 करोड़ रुपये होगी। केंद्र सरकार 20% लागत वहन करेगी, जबकि राज्य सरकार 50% लागत वहन करेगी। शेष बजट YEIDA और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा वहन किया जाएगा।

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Nidhi Jha

Journalist, India News, ITV network.

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