India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Rapid Rail: दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) के दिल्ली सेक्शन का निर्माण कार्य लगभग पूरा होने वाला है, इस साल के अंत तक ट्रायल रन की उम्मीद है। 14 किलोमीटर में फैले दिल्ली सेक्शन में 9 किलोमीटर एलिवेटेड ट्रैक और 5 किलोमीटर अंडरग्राउंड ट्रैक शामिल हैं। एलिवेटेड सेगमेंट के लिए वायडक्ट का निर्माण सराय काले खां स्टेशन तक पूरा हो चुका है, जहां ट्रैक बिछाने और ओवरहेड इलेक्ट्रिफिकेशन जैसे काम चल रहे हैं। इस बीच, साहिबाबाद-मोदी नगर सेक्शन ने पहले ही परिचालन सेवाएं शुरू कर दी हैं।
दिल्ली में रैपिड रेल के लिए प्रमुख स्टेशनों में नई दिल्ली, आनंद विहार, न्यू अशोक नगर, सराय काले खां और जंगपुरा शामिल होंगे। सराय काले खां स्टेशन पर निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है, जिसमें छत और फिनिशिंग टच शामिल हैं। स्टेशन पर चार ट्रैक और छह प्लेटफॉर्म हैं, जिसमें वीर हकीकत राय आईएसबीटी और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन को जोड़ने वाले फुटब्रिज की योजना है।
Also Read- Delhi Politics: संजय सिंह ने BJP को कहा चोर, बाइक चोर, घड़ी चोर से की तुलना
न्यू अशोक नगर स्टेशन पर, छत और रेल लाइनों जैसे प्रमुख बुनियादी ढांचे के घटकों का काम पूरा हो चुका है, और अंतिम फिनिशिंग का काम चल रहा है। जमीन से 22 मीटर ऊपर स्थित इस स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज बनाए जाएंगे, जो इसे मेट्रो स्टेशन और चिल्ला गांव तथा मयूर विहार एक्सटेंशन सहित आसपास के इलाकों से जोड़ेंगे।
दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर की लंबाई 82 किलोमीटर है, जिसमें से 34 किलोमीटर पर अभी काम चल रहा है। मोदी नगर से मेरठ साउथ तक 8 किलोमीटर का अतिरिक्त हिस्सा निर्माण के अंतिम चरण में है। खास बात यह है कि कॉरिडोर का 70 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटेड होगा, जबकि 12 किलोमीटर हिस्सा भूमिगत होगा।
कॉरिडोर की कुल लंबाई में से 68 किलोमीटर उत्तर प्रदेश में है, जबकि शेष 14 किलोमीटर दिल्ली में है। अगले साल के अंत तक परियोजना पूरी होने और पूरी तरह चालू होने की उम्मीद है।
Also Read–School Result: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 में 1 लाख से अधिक और 11वीं में 50 हजार बच्चे फेल