Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiRapid Rail: गाजियाबाद में जल्द दौड़ेगी रैपिड रेल, ट्रायल की तैयारी हुई...

Rapid Rail: गाजियाबाद में रहने वालों के लिए यह खुशखबरी है। क्योकि गाजियाबाद में रैपिड रेल के ट्रायल की तैयारी शुरू हो गई है। रैपिड ट्रायल के लिए दुहाई डिपो में बनाए 500 मीटर लंबे ट्रैक पर रेल को चलाकर देखा जा रहा है। रैपिड रेल को बिजली से चलाकर जांच की जा रही है। क्योकि इस दौरान जो भी खामियां सामने आ रही हैं, उन्हें सही किया जा रहा है। एनसीआरटीसी के अधिकारी ने बताया कि शनिवार को डिपो के अंदर रैपिड रेल को चलाया गया है और इसी के साथ यह जानकारी भी दी कि मुख्य ट्रायल दिसंबर में शुरू करने की तैयारी है। रैपिड रेल का प्राथमिक खंड साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर लंबा है। इस पर अगले साल मार्च तक ट्रेन दौड़ना शुरू हो जाएगी।

पांच स्टेशन पर चल रहा काम

साहिबाबाद स्टेशन का काम लगभग पूरा हो गया है और वह जल्दी बनकर तैयार हो जाएगा। रैपिड रेल के प्राथमिक खंड में पांच स्टेशन हैं। इसके अलावा गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो स्टेशन भी आकार लेने लगे हैं। इसके अलावा जिस पुल पर रैपिड रेल चलाई जानी है, वह भी लगभग बनकर तैयार है। अब उस पर ट्रैक बिछाने का काम चल रहा है। एनसीआरटीसी के अधिकारियों ने बिजली से संबंधित काम में तेजी लानी शुरू कर दी है।

2025 में बनकर तैयार होगा कॉरिडोर

रैपिड रेल दिल्ली से मेरठ तक चलाई जानी है। यह कॉरिडोर करीब 82 किलोमीटर लंबा है। सबसे पहले गाजियाबाद में रेल चलेगी। दावा किया जा रहा है कि अगले साल मार्च तक प्राथमिक खंड जोकि साहिबाबाद से लेकर दुहाई तक है, वह तैयार हो जाएगा और दिसंबर में ट्रायल के लिए रेल ट्रैक पर आ जाएगी। इसके बाद वर्ष 2025 तक रैपिड रेल दिल्ली से लेकर मेरठ तक दौड़ने लगेगी।

 

ये भी पढ़े: अब टिकट कैंसिल करने पर भरना पड़ेगा जुर्माना, जानिए क्या है नया नियम

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular