होम / Rapid Rail: देश की पहली रैपिड रेल का इंतजार खत्म! जानें रूट और पूरी डिटेल्स 

Rapid Rail: देश की पहली रैपिड रेल का इंतजार खत्म! जानें रूट और पूरी डिटेल्स 

• LAST UPDATED : October 15, 2023
India News(इंडिया न्यूज़), Rapid Rail: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 या 21 अक्टूबर को देश की पहली रैपिड रेल के पहले चरण का उद्घाटन कर सकते हैं। गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद गाजियाबाद गए थे। रैपिड रेल से दिल्ली, गाजियाबाद और मेरठ के लोगों को बहुत फायदा होगा।

उद्घाटन में इतने लोग होंगे शामिल

गुरुवार को साहिबाबाद रेलवे स्टेशन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गाजियाबाद आए। साहिबाबाद स्टेशन से कुछ ही दूरी पर सभा स्थल है जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली भी होगी. बीजेपी का कहना है कि इस रैली में पश्चिमी उत्तर प्रदेश से करीब एक लाख लोगों के शामिल होने की संभावना है। भारतीय जनता पार्टी के क्षेत्रीय अध्यक्ष सत्येंद्र सिसोदिया ने कहा कि मोदी जी का कार्यक्रम 20 या 21 अक्टूबर को प्रस्तावित है। इसी सिलसिले में मुख्यमंत्री इलेक्ट्रॉनिक्स का दिशा-निर्देश लेने आए थे।

दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल परियोजना

दिल्ली-मेरठ क्षेत्रीय रैपिड रेल परियोजना 2019 में शुरू की गई थी। फिलहाल इसका पहला चरण साहिबाबाद से दुहाई स्टेशन तक यानी 17 किमी की दूरी पर शुरू होगा। कम यात्रा समय के साथ, इसकी टिकट के दाम भी कम होगी। जब यह प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा तो दिल्ली के प्लास्टिक काले खांच से दुहाई की कीमत 200 रुपये और साहिबाबाद से दुहाई तक यानी एक तिहाई किलोमीटर की कीमत 50 रुपये के आसपास हो सकती है। रैपिड रेल की इस मांग में खास बात यह है कि दिल्ली के बीच करीब आठ लाख लोग यात्रा करते हैं, जो अब महज 50 मिनट में दिल्ली से मेरठ पहुंच सकेंगे।

रैपिड रेल की विशेषताएं

रैपिड ट्रेन के कोचों में एडजस्टेबल 2×2 सुविधाएं और यात्रियों के लिए विशेष व्यवस्थाएं होंगी। इसके अलावा इन किताबों में फ्री चार्जिंग, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, सामान रखने की जगह, एक इंफोटेनमेंट सिस्टम और अन्य प्रकार की व्यवस्थाएं भी शामिल हैं। प्रत्येक स्टेशन पर सभी दरवाजों की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अलावा हर ट्रेन में एक डिब्बा महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगा। इसके अलावा प्रत्येक कोच में 10-10 सीटें महिला के लिए आरक्षण की मांग की गई है। प्लेटफ़ॉर्म पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्लेटफ़ॉर्म स्क्रीन डोर (PSD) प्लांट और बुक ओपनिंग को इस PSD से जोड़ा जाएगा। इससे दर्दनाक हादसे होने के मौका खत्म हो जाता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox