Friday, July 5, 2024
HomeDelhiRapidX Train: RAPIDX की यात्रा के लिए हो जाएं तैयार, जानें ट्रेन...

India News(इंडिया न्यूज़), RapidX Train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को पहली रैपिडएक्स ट्रेन की सौगात देने जा रहे हैं। 20 अक्टूबर को पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन पर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। दोपहर लगभग 12 बजे, प्रधान मंत्री साहिबाबाद में एक सार्वजनिक कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे, जहां वह देश में आरआरटीएस के शुभारंभ के अवसर पर सभा को संबोधित करेंगे।

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का 17 किलोमीटर लंबा प्राथमिकता वाला खंड, जिसका उद्घाटन किया जाएगा, साहिबाबाद को ‘दुहाई डिपो’ के साथ-साथ गाजियाबाद, गुलधर और दुहाई स्टेशनों से जोड़ेगा। प्रधानमंत्री ने 8 मार्च 2019 को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर की आधारशिला रखी थी।

रैपिडएक्स ट्रेन की विशेषताएं

आरआरटीएस एक नई रेल-आधारित, अर्ध-उच्च गति और उच्च आवृत्ति वाली कम्यूटर ट्रांज़िट प्रणाली है। रैपिडएक्स ट्रेन की गति 180 किलोमीटर प्रति घंटा तक होगी। हालांकि, इन ट्रेनों की अधिकतम परिचालन गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

देश में कुल 8 कॉरिडोर बनाए जाएंगे

कुल 8 आरआरटीएस कॉरिडोर की पहचान की गई है, जिनमें से 3 कॉरिडोर को पहले चरण में कार्यान्वयन के लिए प्राथमिकता दी गई है। इसमें दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर, दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी-अलवर कॉरिडोर और दिल्ली-पानीपत कॉरिडोर शामिल हैं।

दिल्ली और मेरठ के बीच की दूरी कम हो जाएगी

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस 30,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जा रहा है। एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली को मेरठ से जोड़ेगा।

कितना होगा किराया?

इन स्टेशनों में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो शामिल हैं। इस चरण में मानक श्रेणी का किराया 20 रुपये से 50 रुपये के बीच होगा। हालांकि, प्रीमियम श्रेणी का किराया 40 रुपये से 100 रुपये के बीच होगा।

यात्रियों के लिए और क्या सुविधाएं हैं?

ट्रेन में एक ऐसा सिस्टम भी होगा जिससे यात्रियों को अगले स्टॉप और आखिरी स्टेशन की जानकारी मिलेगी।

– कोचों में सीसीटीवी, आग और धुआं डिटेक्टर, अग्निशामक यंत्र और दरवाजे संकेतक होंगे।

– दिव्यांग यात्रियों की सुविधा के लिए डिब्बे के दरवाजे के पास उनकी व्हील चेयर के लिए जगह होगी जो सभी के लिए पहुंच योग्य होगी।

– हर ट्रेन में एक डिब्बा महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगा।

बिजनेस कोच में स्वचालित भोजन परोसने वाली मशीन भी लगाई जाएगी।

– आरआरटीएस ट्रेनों में पर्याप्त खुली जगह और आरामदायक रिक्लाइनिंग सीटों के साथ बिजनेस क्लास भी होगा।

इसे भी पढ़े: हिमाचल प्रदेश के कठिन इलाकों में ड्रोन से पहुंचाई जाएंगी दवाइयां, ICMR का ट्रायल…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular