Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiRashmika Mandanna: रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस ने की...

Rashmika Mandanna: रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई, उठाया ये कदम

India News(इंडिया न्यूज़), Rashmika Mandanna: एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। बॉलीवुड एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की। दिल्ली पुलिस ने संबंधित धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

भारतीय दंड संहिता की धारा 465 (जालसाजी के लिए सजा) और 469 (बदनाम करने के इरादे से जालसाजी) और सूचना प्रौद्योगिकी की धारा 66सी और 66ई के तहत दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज की गई थी। ‘डीपफेक’ एक डिजिटल तरीका है जिसके तहत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करके कोई उपयोगकर्ता किसी व्यक्ति की छवि को दूसरे व्यक्ति की छवि से आसानी से बदल सकता है।

महिला आयोग ने मामले का लिया संज्ञान

इससे पहले, दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो पर स्वत: संज्ञान लिया था। आयोग ने इस मामले पर शुक्रवार (10 नवंबर) को दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया था। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा था कि वीडियो में मंदाना की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है। आयोग ने पुलिस से मामले में दर्ज एफआईआर की कॉपी, आरोपियों का विवरण और इस संबंध में की गई कार्रवाई की रिपोर्ट 17 नवंबर तक मांगी है। डीसीडब्ल्यू अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने अपने अधिकारी से एक पोस्ट में कहा था कि अब तक इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

डीपफेक क्या है?

‘डीपफेक’ एक डिजिटल तरीका है जिसके तहत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करके कोई उपयोगकर्ता किसी व्यक्ति की छवि को दूसरे व्यक्ति की छवि से आसानी से बदल सकता है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular