Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiRED Fort: लाल किले पर सशस्त्र बलों ने की फुल ड्रेस रिहर्सल, मोदी...

India News(इंडिया न्यूज़)RED Fort: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर स्वतंत्रता दिवस समारोह में दिल्ली के लाल किया में आज रविवार को कई सशस्त्र बलों की फुल ड्रेस रिहर्सल किया जा रहा है। दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान का घोषित किया है। इस अभियान में स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां तेजी से शुरू कर दिया गया है।

बता दे कि 15 अगस्त को देश अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे। दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान का घोषित किया है और अभियान में स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान किया ।

पीएम मोदी ने कही ये बात

पीएम मोदी ने शुक्रवार को भारत के लोगों से इस साल 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ आंदोलन में भाग लेने का अनुरोध किया और वेबसाइट पर तिरंगे के साथ अपनी तस्वीरें अपलोड करने का अनुरोध किया था। पीएम मोदी ने बताया था, “इसके तहत हमारे अमर शहीदों की याद में देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन विभूतियों की याद में देशभर की लाखों ग्राम पंचायतों में विशेष शिलालेख भी लगाए जाएंगे। देशभर में ‘अमृत कलश यात्रा’ भी आयोजित की जाएगी।”

20 हजार दर्शक हो सकते है शामिल

डीसीपी सागर सिंह कलसी ने बताया कि लाल किला के सभी इलाकों को कवर करते हुए यहां करीब 550 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाया गया हैं। यह कैमरा पुलिस को अर्लट के लिए लगाया गया है ताकि कोई खतरनाक घटना न घट जाए। बता दे कि यहां कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।

इस बार लाल किलें में स्वतंत्रता दिवस का दिन छात्र कुर्सियों पर बैठ कर प्रधानमंत्री का भाषण सुनेंगे, जहां पहले जमीन पर बैठकर प्रधानमंत्री का भाषण सुनते थे। इस बार छात्र-छात्राओं के बैठने का व्यवस्था किया गया है। जानकारी के मुताबिक इस बार लाल किले में करीब 20 हजार दर्शक शामिल रहेंगा।

केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने ‘तिरंगा रैली’ को दिखाई हरी झंडी

स्वतंत्रता दिवस करीब है और लोग ऊर्जा से भरे हुए हैं और जश्न को लेकर उत्साहित हैं और जैसा कि पीएम ने कहा है कि ‘अमृत काल’ शुरू हो रहा है और इस अवधि के दौरान हमें देश को सफलता की ऊंचाइयों पर ले जाना है। ऐसा तब होगा, जब हम सब मिलकर ऊर्जा से भरी इस दिशा में काम करेंगे।

इसे भी पढ़े:Delhi Self Defence News: दिल्ली में सैंकड़ों लड़कियों को दी जाएगी सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग, स्वतंत्रता दिवस पर करेंगे ऐलान

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular