Friday, July 5, 2024
HomeDelhi‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ अभियान बृहस्पतिवार से फिर होगा शुरू, गोपाल...

India News ( इंडिया न्यूज) : दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज यानि बुधवार को जानकारी दी है कि दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में वाहन प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए 26 अक्टूबर से ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ अभियान फिर से शुरू करेगी। बता दें, पिछले साल उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना ने अभियान की प्रभावशीलता पर सवाल उठाते हुए इस पर रोक लगा दी थी।

कल से शुरू होगा ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ अभियान

राय ने यहां एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि हालिया डेटा विश्लेषण से मालूम चला है कि पीएम 10 प्रदूषण में कमी हुई है और जैव ईंधन जलने तथा वाहनों के उत्सर्जन की वजह से पीएम 2.5 में वृद्धि हुई है।
उन्होंने यह भी कहा, ‘‘इस पर विचार करते हुए, हमने 26 अक्टूबर से वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ अभियान को फिर से शुरू करने का फैसला किया है।’

दिल्ली में वाहन प्रदूषण को कम करना है मकसद

पर्यारण मंत्री राय ने यह भी बताया कि पिछले कुछ सालों में नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों को इस अभियान में शामिल किया गया था। वहीँ, इस साल इस अभियान में आम जनता को शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सोलह अक्टूबर, 2020 को पहली बार शुरू किए गए ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ अभियान का उद्देश्य चालकों को ट्रैफिक लाइट पर इंतजार करते समय अपने वाहनों को बंद करने के लिए प्रोत्साहित करके दिल्ली में वाहन प्रदूषण को कम करना है।

also read ; युवाओं के लिए खुशखबरी, दिल्ली पुलिस में होगी बंपर भर्ती

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular