होम / साइबर वित्तीय धोखाधड़ी की तत्काल सूचना देने के लिए डायल करें 1930 नम्बर

साइबर वित्तीय धोखाधड़ी की तत्काल सूचना देने के लिए डायल करें 1930 नम्बर

• LAST UPDATED : June 7, 2022

इंडिया न्यूज, गुरुग्राम (cyber crime news)। सोशल मीडिया के दौर में बढ़ते साइबर वित्तीय धोखाधड़ी के मामलों को ध्यान में रखते जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि वे ऐसे मामलों की तत्काल सूचना देने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही हेल्पलाइन नंबर-1930 पर संपर्क सकते हैं। गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने पिछले कुछ सालों से लोगों में आॅनलाइन शॉपिंग के बढ़ते क्रेज के कारण अक्सर लोग सोशल मीडिया पर बंपर डिस्काउंट, लॉटरी या फिर इनामी विज्ञापनों के झांसे में आ जाते हैं। ऐसे में पहले यह सुनिश्चित कर लें कि इस्तेमाल की जा रही वेबसाइट सुरक्षित है या नहीं।

सामान मंगवाते समय कैश ऑन डिलीवरी का चुने ऑप्शन

उन्होंने कहा कि अगर संभव है तो कोशिश करें कि आॅनलाइन साइट्स से सामान मंगवाते समय कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन चुने ताकि आपकी बैंक और कार्डडटेल साइबर अपराधियों के हाथ न लग सके। डीसी ने कहा कि यदि फिर भी किन्ही कारणों से आपके साथ किसी प्रकार की साइबर धोखाधड़ी होती है तो आप सबसे पहले हेल्पनाइन नंबर-1930 डायल करें और अपनी शिकायत को साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर दर्ज करें।

उपायुक्त ने जिला के युवाओं से अपील की है कि वे साइबर अपराधों से सावधान रहें और अपने परिवार के सदस्यों को भी जागरूक करें। उन्होंने कहा कि पहले साइबर फ्रॉड की सूचना के लिए 155260 हेल्पलाइन की सुविधा प्रदान की गई थी, लेकिन अब केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा उपरोक्त नंबर की जगह-1930 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।

पारंपरिक तरीके से एफआईआर करवाना व उसकी जांच होना एक लंबी प्रक्रिया

साइबर धोखाधड़ी जैसे अपराध की रिपोर्ट करने के लिए पुलिस स्टेशन जाकर पारंपरिक तरीके से एफआईआर करवाना व उसकी जांच होना एक लंबी प्रक्रिया है। ऐसे में तुरंत कार्रवाई के लिए हेल्पलाइन का विकल्प सबसे सर्वोत्तम माध्यम है। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों की जितनी जल्दी सूचना दी जाए, उतना ही बढ़िया, ताकि आगे की ट्रांजेक्शन को रोकने के लिए पीड़ि़त को त्वरित सहायता प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि पीड़ित व्यक्ति साइबर क्राइम की वेबसाइट पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।

ये भी पढ़ें : दिल्ली में हीटवेव जारी, जल्द ही हो सकती है बारिश, जानिए कब मिलेगी राहत 

ये भी पढ़ें : दिल्ली के राजिंदर नगर उपचुनाव पर आम आदमी पार्टी, भाजपा, कांग्रेस की निगाहें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox