होम / Monkeypox in Delhi: दिल्ली में मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव, हॉस्पिटल से हुआ डिस्चार्ज

Monkeypox in Delhi: दिल्ली में मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव, हॉस्पिटल से हुआ डिस्चार्ज

• LAST UPDATED : July 29, 2022

Monkeypox in Delhi:

नई दिल्ली: दिल्ली के अस्पताल में भर्ती मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट आज यानि गुरुवार को नेगेटिव आने के बाद मरीज को एलएनजेपी अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। एलएनजेपी अस्पताल के डॉक्टर ने बताया कि गाजियाबाद के व्यक्ति की उम्र 30 साल है और वह चिकनपॉक्स से पीड़ित है। इस मरीज को मंगलवार के दिन इस अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जो कि मंकीपॉक्स के लिए बना हुआ है। इस व्यक्ति को बहुत तेज बुखार और इसके शरीर पर कुछ घाव मौजूद थे।

2 दिन पहले हुआ था भर्ती

एलएनजेपी के चिकित्सा निदेशक सुरेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि यह मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला 2 दिन पहले एलएनजेपी अस्पताल में आया था। व्यक्ति की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उसे आज अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। डॉक्टर कुमार ने कहा कि मंकीपॉक्स का पहला मामला आया है, जो इस समय अस्पताल में भर्ती है और उसे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे भेजा दिया गया है।

मंकीपॉक्स के लक्षण

अब तक देश में मंकीपॉक्स के चार मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें एक दिल्ली से है और तीन केरल से। यह एक वायरल जूनोसिस जानवरों से मनुष्यों में फैलने वाला वायरस है। इस वायरस में लोगों के अंदर चेचक के रोगियों की तरह ही लक्षण दिखाई देते हैं। इस वायरस के लक्षण में मरीज को बुखार, सिरदर्द, चकत्ते, गले में खराश, खांसी और सूजी हुई लिम्फ नोड्स की शिकायत शामिल है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली में आज हो सकती है बारिश, जानिए कैसा रहेगा 3 अगस्त तक मौसम

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox