Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiRepublic Day 2023: गणतंत्र दिवस समारोह में बड़ा बदलाव, परेड में पहली...

Republic Day 2023: देशभर में आज 74वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। दिल्ली के कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की परेड इस बार सबसे अनोखी है। गणतंत्र दिवस की परेड में इस साल मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतेह अल सीसी मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हो रहे हैं।

BSF ऊंट दस्ते की महिला टुकड़ी करेगी कदमताल

कर्तव्य पथ पर सुबह 4.30 बजे से लेकर लगभग डेढ़ घंटे तक देश की सैन्य, सांस्कृतिक, लोकतांत्रिक और राजनीतिक शक्ति की झांकी निकाली जा रही है। इस बार परेड में पहली बार बीएसएफ ऊंट दस्ते की महिला टुकड़ी कदमताल करती दिखाई देंगी। जानकारी दे दें कि बीएसएफ का ऊंट दस्ता 1976 से गणतंत्र दिवस समारोह की परेड में भाग लेता आ रहा है।

परेड में VVIP कल्चर हुआ खत्म

आपको बता दें कि इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में बड़ा बदलाव नजर आ रहा है। ऐसा पहली बार हुआ है कि परेड में वीवीआईपी कल्चर को खत्म कर दिया गया है और आम आदमी को तरजीह दी जा रही है। बता दें कि मुख्य मंच के सामने पहली पंक्ति में रिक्शा चालक, छोटे पंसारी और सब्जी विक्रेता के लिए सीट निर्धारित की गई है।

पहली पंक्ति में की सीट निर्धारित

गणतंत्र दिवस परेड के दौरान इन लोगों को मुख्य मंच के ठीक सामने पहली पंक्ति में सीट दी गई है। इसके साथ ही श्रमजीवी, सेंट्रल विस्टा परियोजना के कर्मचारी, उनके परिवार और कर्तव्य पथ के रखरखाव कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस परेड में आने के लिए विशेष निमंत्रण भेजा गया।

ये भी पढ़ें: बसंत पंचमी के दिन इन बातों का रखें ध्यान, यहां जानें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

 

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular