Friday, July 5, 2024
HomeDelhiRepublic Day 2024: गणतंत्र दिवस को बनाएं और भी खास, घूमने के...

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस को बनाएं और भी खास, घूमने के लिए बेस्ट हैं दिल्ली की ये 5 जगहें

India News(इंडिया न्यूज़), Republic Day 2024: हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। देशभर में गणतंत्र दिवस की तैयारियां अब अपने चरम पर हैं, क्योंकि कल 26 जनवरी है। गणतंत्र दिवस के मौके पर देश की राजधानी दिल्ली की रौनक और बढ़ जाती है। दिल्ली में होने वाली परेड को देखने के लिए देश के कोने-कोने से पर्यटक आते हैं। गणतंत्र दिवस के मौके पर एक तरह से दिल्ली आजादी के रंग में रंग जाती है। गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली घूमने का एक अलग ही मजा है। अगर आप भी गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली जाने का प्लान बना रहे हैं तो इन ऐतिहासिक और अद्भुत जगहों पर घूम सकते हैं।

लाल किला 

अगर आप गणतंत्र दिवस के मौके पर किसी ऐतिहासिक जगह को देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको लाल किला पहुंचना चाहिए। गणतंत्र दिवस के मौके पर लाल किला आजादी के रंग में रंग गया है। यहां हर तरफ तिरंगा झंडा नजर आता है। लाल किले पर शाम का लाइट शो देखना न भूलें। संग्रहालय भी देखना न भूलें।

सुंदर नर्सरी

खूबसूरत नर्सरी के अंदर पेड़ों की लगभग 300 प्रजातियाँ देखी जा सकती हैं। इस नर्सरी में कई फव्वारे बनाए गए हैं, जहां आप बैठकर घंटों आराम कर सकते हैं। खूबसूरत नर्सरी में आप यादगार फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। सुंदर नर्सरी से कुछ ही दूरी पर स्थित यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल में शामिल हुमायूं का मकबरा भी गणतंत्र दिवस के मौके पर देखा जा सकता है। सुंदर नर्सरी टिकट – बच्चों के लिए 25 रुपये और वयस्कों के लिए 50 रुपये।

कुतुब मीनार

गणतंत्र दिवस के मौके पर कुतुब मीनार आजादी के रंग में रंग गया है। शाम के समय यहां आयोजित होने वाला लाइट शो पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है। आपको बता दें कि यह ईंट से बनी दुनिया की सबसे ऊंची मीनार है और इसे कुतुबुद्दीन-ऐबक ने बनवाया था।

लोधी गार्डन

गणतंत्र दिवस के मौके पर भी यहां हजारों लोग परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ घूमने आते हैं। इस गार्डन में फूलों की एक दर्जन से भी अधिक किस्में करीब से देखी जा सकती हैं। यहां आप बगीचे के बीच में मौजूद बड़े गुंबद और शीश गुंबद को भी देख सकते हैं। आप लोधी गार्डन से थोड़ी दूरी पर स्थित सफदरजंग मकबरा भी देख सकते हैं।

पुराना किला

नई दिल्ली में यमुना नदी के तट पर स्थित पुराना किला एक ऐतिहासिक किला होने के साथ-साथ एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी है। गणतंत्र दिवस के मौके पर यहां दूर-दूर से लोग घूमने आते हैं। गणतंत्र दिवस के मौके पर पुराने किले और आसपास की जगहों पर काफी चहल-पहल रहती है। पुराने किले के अंदर आप बोटिंग का भी आनंद ले सकते हैं। आपको बता दें कि इस किले का निर्माण शेरशाह सूरी ने अपने शासनकाल के दौरान 1540 से 1545 के बीच करवाया था।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular